नई दिल्लीः दुनिया में कितने प्रकार के जीव हैं इसका अंदाजा लगाना भी शायद मुश्किल है. वैसे तो कई टीवी चैनलों हम इन कई प्रकार के जीवों के बारे में जानते रहते हैं. लेकिन आज हम आपको बताएंगे दुनिया के ऐसे 25 जीवों के बारे में जो सबसे विशालकाय जीवों में सुमार हैं. इन जीवों वायरस से लेकर मगरमच्छ तक शामिल हैं. आसाधारण दिखने वाले इन जीवों में कई तो खतरनाक भी होते हैं.

पिथोवायरस

पिथोवायरस सबसे बड़ा वायरस होता है जिसकी लंबाई 1.5 माइक्रोमीटर होती है जो केरियोटिक सेल से भी थोड़ा बड़ा होता है. इस वायरस के बारे में सुनकर आपको लग रहा होगा कि बड़े विशालकाय जैसे हाथी, हिप्पोपोटामस को अपना शिकार बनाता होगा लेकिन ये अपने से बड़े अमीबा को अपना शिकार बनाता है.

pithovirus

थायोमारगारिटा 

थायोमारगारिटा सबसे बड़ा बैक्टेरिया होता है साइटोप्लाज्म  की वजह से चमकदार दिखने वाला ये बैक्टेरिया. ये मनुष्य और जानवरो दोनों के लिए हानिरहित है. यह एक लिथोट्रॉफ” है, जिसका अर्थ है कि यह समुद्र तल पर निष्क्रिय रसायनों पर निर्भर करता है – आधा मिलीमीटर चौड़ा थियोमार्गारीटा दुनिया का एकमात्र बैक्टीरिया हो सकता है जो नग्न आंखों के लिए दृश्यमान होता है.

thiomargarita

जाइंट अमीबा

ये अमीबा 3 मिलीमीटर तक लंबा होता है. न केवल नग्न आंखों के लिए दृश्यमान है, बल्कि छोटे बहुकोशिकीय जीवों को गहराई से पचाने और पचाने में सक्षम है.

giant amoeba

गोलीथ बिटिल

दुनिया का सबसे बड़ा यह कीड़ा अफ्रीका के उष्णकटिबंधीय जंगलों के बाहर जंगली में कभी नहीं देखा जाता है.

goliath beetle

गोलीथ वर्डईटर (सबड़े बड़ी मकड़ी)

साउथ अमेरिका में पाया जाने वाला यह जीव दुनिया में सबे बड़ा अरकाइड है जिसका वजन लगभग एक पौंड तक होता है. ये परिपक्व होने में तीन साल लेते हैं.

goliath birdeater

अफ्रीकन जाइंट अर्थवार्म

अफ्रीकन जाइंट अर्थवार्म दुनिया का सबसे बड़ा केंचुआ है. ये 6 फीट तक लंबा होता है साथ ही इसका वजन एक सामान्य सांप की तरह होता है. मिट्टी में गड्ढे बनाकर रहने वाला ये जीव मनुष्य या जानवरों को नुकसान नहीं पहुंचाता बल्कि सड़ी हुई पत्तियां इसका भोजन होती हैं

giant earthworm

गोलीथ फ्रॉग

दुनिया का सबसे बड़ा यह मेढक शाकाहारी होता है. इस जीव का वजन 5 पाउंड तक होता है.

goliath frog

जापानी स्पाइडर क्रैब

दुनिया में सबसे बड़ा यह आर्थोपॉड जापानी मकड़ी केकड़ा वास्तव में एक विशाल, और काफी लंबे पैर वाले, आर्थ्रोपोड है. कई विचित्र जीवों की तरह, जापानी मकड़ी केकड़ा जापान में एक मूल्यवान व्यंजन है.

japanese spider crab

रैफलेसिया

दुनिया के सबसे बड़े फूल के रूप में जाना जाने वाले रैफलेसिया का वजन 25 पाउंड होत है. सड़े हुए शव की तरह महकने वाला यह फूल कीड़ों को आकर्षिक करता है जो कि पराग को फैलाने में मदद करते हैं. रैफलेसिया इंडोनेशिया, मलेशिया, थाईलैंड और फिलीपींस तक ही सीमित है.

rafflesia

जाइंट बैरल स्पॉन्ज

ये दुनिया का सबसे बड़ा स्पंज है जिसकी लंबाई 6 फीट तक होती है.यह पृथ्वी पर सबसे लंबे समय तक जीवित अपरिवर्तनीय जानवरों में से एक है, कुछ व्यक्ति मानते हैं कि यह 1,000 साल तक बने रहते हैं

giant barrel sponge

लॉयन्स मेन

दुनिया की सबसे बड़ी इस जेलीफिश की लंबाई करीब 100 फीट होती है. ये जहरीले नहीं होते और यह एक महत्वपूर्ण पारिस्थितिकीय कार्य भी करता है.

lion's mane jellyfish

कोरी बस्टर्ड

उड़ने वाली चिड़ियों में सबसे बड़ी इस चिड़िया का वजन 40 पाउंड होता है.कोरी बस्टर्ड अपने अधिकांश समय अपने दक्षिणी अफ्रीकी आवास के मैदान पर बिताता है.

kori bustard

जाइंट केल्प

ये प्रोटिस्ट एक दिन में 2 फीट तक बढ़ते हैं और 100 फीट तक इनकी लंबाई होती है.

giant kelp

ऑस्ट्रिच

ऑस्ट्रिच दुनिया की न उड़ने वाली चिड़िया है जिसका वजन 300 पाउंड होता है.

ostrich

ग्रीन एनाकॉन्डा

दुनिया के सबसे बड़े सांप कहे जाने वाले ग्रीन एनाकॉन्डा का वजन 500 पाउंड होता है. इनकी लंबाई 15 फीट से ज्यादा होती है.

green anaconda

जाइंट क्लैम

यह दुनिया के सबसे बड़े Bivalve होते हैं जिनका वजन 500 पाउंड होता है. ये मनुष्य को निगलने में तक सक्षम है.

giant clam

लैदरबैक

दुनिया के इस सबसे बड़े कछुए का वजन 1,000 पाउंड होता है. ये समुद्री कछुआ की शैल हार्ड नहीं बल्कि चमड़े से प्रतीत होती है. ये एक घंटे में 20 मील तक तैर सकता है.

leatherback

सॉल्ट वॉटर क्रोक्रोडाइल

यह दुनिया का सबसे बड़ा रेंगने वाला जीव है. जिनका वजन 2,000 पाउंड होता है.

saltwater crocodile

ओसियन सनफिश

यह सबसे बड़ी मछली होती है. इसका वजन दो टन होता है तो वहीं इसकी लंबाई 6 फिट होती है. मादा एक बार में 100 अंडे तक देती है जो कि किली वर्टिब्रेट जानवर से ज्यादा है.

ocean sunfish

अफ्रीकन बुश एलिफेंट

यह दुनिया का सबसे बड़ा स्थलीय स्तनपायी जानवर है जिनका वजन पांच टन होता है. यह प्रजाति रोजाना लगभग 500 पाउंड वनस्पति खाती है, और लगभग 50 गैलन पानी पीती है.

african elephant

व्हेल शार्क

ये दुनिया की सबसे बड़ी शार्क मछली होती है जिसका वजन 10 टन तक होता है.

whale shark

ब्लू व्हेल

ये सबसे बड़ा समुद्री जीव है जिसका वजन 200 टन होता है.

blue whale

हनी फंगस

दुनिया के इन सबसे बड़े फंगस का वजन 600 टन होता है.

honey fungus

सिक्योइया

ये दुनिया का सबसे बड़ा पेड़ है. इसका तना करीब 25 डायमीटर का है और इसकी लंबाई 300 मीटर तक है.

giant sequoia

पांडो

ये दुनिया की सबसे बड़ी क्लोनल कॉलोनी है जिसका वजन 6,000 टन है. यह एक क्लोनल कॉलोनी पौधे या कवक का एक समूह है जो वास्तव में एक ही जीनोम रखता है.

pando

यह भी पढ़ें- 200 साल बाद धरती पर सबसे बड़ी स्तनधारी जीव होंगी गाय, शोध में खुलासा

VIDEO: खुद को मगरमच्छ का निवाला बनाकर बच्चे को जिंदगी दे गई मां

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App