नई दिल्ली. दुनिया में सबसे खूबसूरत पल माना जाता है जब एक मां गर्भ में पले अपने बच्चे को जन्म देती है. चाहे वह कोई इंसान हो या जीव जंतू, जानवर ये पल हर किसी के लिए प्यार और ममता के एहसास से भरा होता है. हालांकि ये समय महिला या मादा को दर्द तो देता है लेकिन संतान की खुशी उसे भी कम कर देती है. आज हम आपको एक वीडियो दिखाने जा रहे हैं जिसमें एक मादा हथिनी बच्चे को जन्म दे रही है. इस खूबसूरत पल को कैमरे में कैद किया गया है. यूं तो हाथी की बुद्घिमानी के बारे में बताने की कोई जरूरत नहीं लेकिन आपको हथिनी की तकलीफ के बारे में सुनकर जरूरी हैरानी होगी. दरअसल एक हथिनी अपने बच्चे को 22 से 24 महीने यानी करीब दो साल तक गर्भ में पालती है.

वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक खुले मैदान में झील के करीब कई हाथियों का झुंड मौजूद है, जहां अकेली कुछ दूर पर खड़ी गर्भवती हथिनी बच्चे को जन्म दे रही है. हाथी के बच्चे को जन्म देने के बाद हथिनी वहां से हट जाती है. इतने में ही हाथियों का झुंड उस नए जन्में बच्चे को घेर लेता है. जिसके बाद वहां मौजूद सभी नर या मादा हाथी बच्चे को अपनी सूंड से सहलाते हुए नजर आते हैं, इसके साथ-साथ आसमन से गिर रही बारिश से बच्चे को बचाने की कोशिश कर रहे हैं. इस वीडियो को देखकर हर किसी का दिल भावुक हो उठेगा.

आपको बता दें कि गजराज कहा जाने वाला हाथी जंगल में सबसे ताकतवर जानवरों में से एक माना जाता है. हाथी स्नान करने में बड़ा नियमित होता है और अपनी बच्चे को नियमित रूप से स्नान कराता है. जंगल में कोई भी हाथी प्रजाती हमेशा दल बनाकर रहती है. किसी भी एक आम दल में 30-40 बच्चे, बूढ़े, जवान नर और मादा रहते हैं. किसी-किसी दल में इनकी संख्या 300 से 400 तक होती है. दल के कुछ नियम बनाए जाते हैं और जो हाथी दल के नियम नहीं मानते उन्हें दल से निकाल दिया जाता है.

Dog gets Diploma: अमेरिका में मालिक के साथ कुत्ता भी हुआ ग्रेजुएट, यूनिवर्सिटी ने दी डिग्री

Indian Snake Girl Kajol Ghatampur: घाटमपुर स्नेक गर्ल काजोल की नाग और किंग कोबरा से जहरीली दोस्ती