July 20, 2024
  • होम
  • क्या आप भी चबाते हैं नाखून? इस वीडियो को देखने के बाद छोड़ देंगे ये आदत!

क्या आप भी चबाते हैं नाखून? इस वीडियो को देखने के बाद छोड़ देंगे ये आदत!

  • WRITTEN BY: Anjali Singh
  • LAST UPDATED : July 10, 2024, 7:44 pm IST

Nails Viral Video: UCLA हेल्थ की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया की 30% आबादी अपने नाखून चबाती है। भले ही यह आदत सामान्य लगती हो, लेकिन इससे आपके स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ सकते हैं। क्योंकि नाखूनों के अंदर भी गंदगी और बीमारियों का भंडार छिपा होता है। यदि आप भी इस आदत के शिकार हैं, तो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यह वीडियो जरूर देखें।

माइक्रोस्कोप से दिखी सच्चाई

‘X’ पर ‘@TansuYegen’ नामक हैंडल से शेयर किए गए इस वीडियो में एक इंसान के नाखूनों में मौजूद गंदगी को कलेक्ट कर माइक्रोस्कोप के नीचे रखा जाता है। इसके बाद का नज़ारा आपको डरा देगा। नाखून के छोटे से सैंपल से ही माइक्रोस्कोप पर लाखों बैक्टीरिया और फंगस दिखाई देते हैं।

देखे वीडियो

हर जगह हैं बैक्टीरिया

वीडियो पर कैप्शन है, “अपने नाखून चबाना बंद करें”। शेयर किए जाने के साथ इस वीडियो को 4.7 लाख से ज्यादा बार देखा गया है। वही कमेंट्स में लोग अपने रिएक्शंस दे रहे है। एक महिला ने लिखा, ‘मैं ये वीडियो अपने बच्चे को दिखाने जा रही हूं।’

नाखूनों के नीचे बैक्टीरिया और फंगस

2021 में ‘अमेरिकन पोडियाट्रिक मेडिकल एसोसिएशन’ के जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार, नाखूनों के नीचे बैक्टीरिया की 32 प्रजातियां और फंगस की 28 प्रजातियां पाई गईं। नाखून चबाने से बैक्टीरिया का खतरा काफी बढ़ जाता है। नाखून चबाने की आदत छोड़ने में इस वीडियो को देखना मददगार हो सकता है। इससे न सिर्फ आपके स्वास्थ्य की सुरक्षा होगी बल्कि बीमारियों से भी बचाव होगा।

 

ये भी पढ़ें: ऐसा कैच जो आपने कभी नहीं देखा होगा, खुद गेंद ने पकड़वाया कैच, वीडियो वायरल!

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन