Friday, February 3, 2023
spot_img

Air India 75 Years Ago : 1946 में आखिर कैसे मिला एयर इंडिया को उसका नाम…

Air India 75 Years Ago

नई दिल्ली, Air India 75 Years Ago भारत की पहली फ्लाइट एयर इंडिया का नाम कैसे पड़ा आपने कभी न कभी सोचा ज़रूर होगा.आपको बता दे, की एयर इंडिया भारत की पहली एयरलाइन्स है. जिसे 75 साल पहले टाटा संस ने स्थापित किया था.

कैसे पड़ा नाम

अगर आपने कभी सोचा है कि एयर इंडिया को उसका नाम कैसे मिला तो इसका जवाब कुछ ऐसा है कि 75 साल पहले इसके नाम के लिये उसके कर्मचारियों के बीच ओपिनियन पोल हुआ था. इस बात की जानकारी खुद टाटा ग्रुप्स ने एयर इंडिया के अधिग्रहण के 10 दिन बाद साझा की है. आपको बताते चलें कि इसका स्वामित्व पहले भारत सरकार के पास था. सात दशक पहले इसका अधिग्रहण सरकार के हाथों में चल गया था. अब ये एयरलाइन्स फिर टाटा समूह की हो गयी है. पिछले महीने इसपर सरकारी मुहर भी लग गयी.

ये हो सकते थे नाम

जब कर्मचारियों को एयर इंडिया का नाम रखने को बोलै गया तो उनके पास और भी नाम के विकल्प थे. कर्मचारियों को दिए जाने वाले बाकी नाम कुछ ऐसे थे, इंडियन एयरलाइंस, पैन-इंडियन एयरलाइंस, ट्रांस-इंडियन एयरलाइंस और एयर इंडिया। पर सबसे ज़्यादा जिस नाम को मंज़ूरी मिली वो एयर इंडिया था. ये बात जब एयर इंडिया को डिवीज़न को एक कंपनी में विस्तार किया गया.

ट्वीटर पर शेयर किया किस्सा

टाटा ग्रुप्स ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इस बात की जानकारी साझा की. इस बारे में बताते हुए उन्होंने लिखा, यह बात 1946 की है जब टाटा एयरलाइन्स ने टाटा संस के एक डिवीजन से एक कंपनी में विस्तार किया। उस वक़्त हमें टाटा एयरलाइन कंपनी को एक नाम था। भारत की पहली एयरलाइन कंपनी के नाम के लिए विकल्प थे- इंडियन एयरलाइंस, पैन-इंडियन एयरलाइंस, ट्रांस-इंडियन एयरलाइंस और एयर इंडिया।”

 

यह भी पढ़ें:

CGPSC Recruitment 2022: डेंटल सर्जन के पदों पर निकली वैकेंसी, इस तारीख तक करें आवेदन, यहां देखें पूरी डिटेल

Google Chrome New Logo 8 साल बाद कंपनी ने फिर बदला लोगो, जानिए इसके पीछे का कारण

Latest news