हांगकांग. 18वीं शताब्दी के चीनी सम्राट चिंग राजवंश का एक दुर्लभ कटोरा हांगकांग में एक नीलामी में करीब 220 करोड़ रुपये में बिका है. नीलामी फर्म सूथबी के अनुसार यह विशेष कटोरा चीन के सम्राट कांगशी के लिए बनाया गया था. इस कटोरे का व्यास 6 इंच है. ये कटोरा राजा द्वारा 18वीं शताब्दी में प्रयोग किया जाता था. इसे चीन के एक व्यक्ति ने बोली शुरू होने के 5 मिनट के भीतर ही खरीद लिया.

ये कटौरा ग्रेटर चीन क्षेत्र के एक व्यक्ति ने खरीदा. यह जानकारी साउथ वे एशिया के चैयरमेन निकोलस चॉउ ने दी. चॉउ ने कहा यह कटोरा 6 इंच (14.7 सेमी.) डायामीटर का है. जिसको चीनी और पश्चिमी तकनीक के साथ खूबसूरत पेंटिंग के साथ सजाया गया है. इसमें डेफोडिल सहित कई तरह के फूलों की नक्कासी की गई है.

चीन भी भारत की तरह दुनिया की प्राचीन संस्‍कृति और कला के लिए पहचाना जाता है और वहां ऐसी बहुत सी वस्‍तुएं हैं. चीन में अक्‍सर ऐसी दुर्लभ चीजें पाई जाती हैं जिनका संबंध एक खास कालखंड से जुड़ा होता है. कटोरा चीन की पारंपरिक चित्रकला व यूरोप की तकनीक के मिश्रण का अद्भुत नमूना है. बता दें कि पिछले साल भी चीन के सोंग वंश से जुड़ा1000 साल पुराना एक कटोरा 3.77 करोड़ डालर में बिका था.

पत्नी से कर रहा था वीडियो कॉल पर बात, चीन में किडनैपर्स ने कर लिया अगवा

एक्सीडेंट कर हो गया फरार, सच सामने आया तो लुट चुकी थी दुनिया

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App