नई दिल्ली. इंडिया में समोसा शाम के ब्रेकफास्ट में लोग खाने में खूब पसंद करते हैं. आलू, प्याज और मसालों से भरपूर समोसा हम भारतीयों को इतना ज्यादा पसंद है कि इसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है. लेकिन ऐसा नहीं है कि समोसा सिर्फ भारत में ही फेमस है. दुनिया के हर कोने में आपको समोसा मिल जाएंगे. 
 
समोसे का साइज हर जगह अलग-अलग होता है. मगर इस बार जो साइज सामने आया है वो दुनिया में इकलौता है. यानी कि लंदन में दुनिया का सबसे बड़ा समोसा बनाए जाने का दावा किया गया है. जी हां, लंदन में 153.1 (337.5 पाउंड) किलोग्राम का समोसा बनाया गया है. 
 
इस विशालकाय समोसे को लंदन के एक मस्जिद में तैयार किया गया है. मुस्लिम समुदाय के लोगों की भलाई के लिए काम करने वाले संगठन ने इस समोसे को बनाया है. समोसे को बनाने के दौरान मस्जिद में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के अधिकारी भी मौजूद थे. 
 
 
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अधिकारी प्रवीण पटेल के मुताबिक, सबसे वजनी और इस विशालकाय समोसे को बनाने में सारे नियमों का पालन किया गया. समोसा का स्वाद चखने के बाद ही अधिकारी ने इसे दुनिया का सबसे बड़ा समोसा होने का खिताब दे दिया. खास बात ये है कि इस समोसे को पूरी तरह से खाया गया. जरा सा भी समोसे का हिस्सा बर्बाद नहीं हुआ. 
इस विशालकाय समोसा को बनाने वाले 26 वर्षीय फरीद इस्लाम ने कहा कि यह उनके लिए बिल्कुल ही नया अनुभव था. इस समोसे को बनाने के दौरान उनका दिल घबराया हुआ था. जब यह पूरी तरह से सफल हो गया तभी उन्होंने चैन की सांस ली. उनके मुताबिक, दुनिया के सबसे बड़े समोसे को चखने के बदले जो कमाई हुई है उसे मुस्लिम समाज के भलाई के लिए खर्च किया जाएगा. 
 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर