कोलकाता. भारत के लोग खाना बनाने और खाने के शौकीन तो होते ही हैं लेकिन क्या आपको पता है कि भारतीय अन्य देशों की अपेक्षा खाना बनाने में भी ज्यादा समय बिताते हैं. एक शोध की रिपोर्ट में के अनुसार भारत और यूक्रेन के लोग एक सप्ताह में 13 से ज्यादा घंटे खाना बनाने में बिताते हैं, जबकि अंतर्राष्ट्रीय औसत साढ़े छह घंटे प्रति सप्ताह से भी कम है. अध्ययन में बताया गया कि दक्षिण अफ्रीका में लोग एक सप्ताह में औसतन साढ़े नौ घंटे खाना बनाने में बिताते हैं. इंडोनेशिया के लोग एक सप्ताह में लगभग आठ घंटे और इटली के लोग एक सप्ताह में औसतन सात घंटे का समय खाना बनाने में बिताते हैं.

जर्मनी के बाजार शोधकर्ता जीएफके द्वारा किए गए अध्ययन के मुताबिक, ब्राजील (लगभग पांच घंटों), तुर्की (पांच घंटों से कुछ कम), दक्षिण कोरिया (लगभग चार घंटे) जैसे देश प्रति सप्ताह खाना बनाने में कम से कम समय बिताते हैं. शोध में वैश्विक स्तर पर 29 फीसदी लोगों ने दावा किया कि उन्हें भोजन और भोजन पकाने का अच्छा ज्ञान है. खाना बनाने का अच्छा अनुभव रखने वाले लोगों में पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं की प्रतिशत अधिक था.  

शोध में बताया गया है कि महिलाएं व्यंजन बनाने में एक सप्ताह में सात घंटों से ज्यादा और पुरुष पांच घंटों का समय बिताते हैं. शोध में अर्जेटीना, आस्ट्रेलिया, बेल्जियम, ब्राजील, ब्रिटेन, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिय, इटली, मेक्सिको, पोलैंड, रूस, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, स्पेन, स्वीडन, तुर्की, यूक्रेन और अमेरिका के 15 साल और उससे अधिक उम्र के 27,000 लोगों का साक्षात्कार किया गया है.

IANS

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App