नई दिल्ली. सरकार ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली में हर दिन वायु प्रदूषण के कारण लगभग 80 लोगों की मौत होती है. हाल ही जारी किए गए एक अंतरराष्ट्रीय अध्ययन में यह जानकारी दी गई है. आपको बता दें कि प्रयावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने खुद यह जानकारी राज्य सभा में दी है. 

राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में जावड़ेकर ने कहा कि प्रदूषित वायु रग्णता और समयपूर्व मौत के लिए जिम्मेदार तत्वों में से एक है. मंत्री ने कहा कि जारी किए गए एक अंतरराष्ट्रीय अध्ययन में दावा किया गया है कि प्रदूषित वायु के कारण दिल्ली में प्रतिदिन लगभग 80 लोगों की मौत होती है. अध्ययन में दिए गए समयपूर्व मरने वालों की संख्या तर्कसाध्य अनुमान और संबंधि‍त आंकड़ों पर आधारित है.

उन्होंने कहा कि सरकार ने इस संबंध में दिल्ली में दो अध्ययनों को प्रायोजित किया था, जिन्हें वर्ष 2003-2005 के दौरान किया गया. अध्ययन से संकेत मिलता है कि क्रोमोसोम और डीएनए के क्षतिग्रस्त होने का संबंध प्रदूषण से है जो विभिन्न रोगों के जोखिम को बढ़ाता है.

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App