नई दिल्ली: भ्रष्टाचार के बारे में चारा घोटाला से लेकर 2जी और कोलगेट स्कैम के नाम से जब-तब आपने पढ़ा और सुना होगा लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि दुनिया भर के कई देशों को खोखला कर चुकी भ्रष्टाचार नाम की इस दीमक के प्रति सभी को सजग करने के लिए यूएन ने 9 दिसंबर को इंटरनेशनल एंटी करप्शन डे घोषित किया है.
 
भ्रष्टाचार  के नाम पूरा एक दिन किये जाने के पीछे की वजह आप भी जान सकें और पहचान सकें कि आपके द्वारा किसी को चुपके से पकड़ाया गया 100 रूपये का एक नोट क्या मायने रखता है हम यहां भ्रष्टाचार से जुड़े 10 तथ्य शेयर कर रहे हैं. आप भी पढ़िए और भ्रष्टाचार से तौबा करिए.
 
1. दुनिया भर में एक साल में करीब एक ट्रिलियन की घूस दी जाती है.
 
2. हमारे देश में 50 प्रतिशत लोगों को घूस देने का सीधा अनुभव है.
 
3. ट्रक चालक ही अकेले साल भर में 5 बिलियन डॉलर की घूस दे देते हैं.
 
4. पूर्व आईपीएस अफसर किरण बेदी की माने तो करीब 16 बिलियन डॉलर की राशि देश भर में भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाती है. इसे इस तरह समझें कि अगर देश के लिए 100 रूपये खर्च किये जाते हैं तो उसमे से 16 रूपये ही देश के काम आते हैं और 84 रूपये खो जाते हैं.
 
5. बैंगलुरु की  ipaidabribe.com  वेबसाइट लोगों को एक मंच देती है जहां वह अपने रिश्वत दिए जाने की बात को रिपोर्ट कर सकते हैं. इस वेबसाइट पर अभी तक 11300 मामले सामने आये हैं. जिनमें लोगों ने करीब 295,000,000 की घूस दे दी.
 
6. भारत स्विस बैंक में भ्रष्टाचार के जरिये काला धन जमा कराने वाले देशों में प्रमुख है. भारत की ओर से यहां 1 ट्रिलियन डॉलर जमा हैं.
 
7. 2006  में स्विस बैंक के द्वारा उपलब्ध कराये गए डाटा के अनुसार   भारत की ओर से जमा यह काला धन पूरी दुनिया की ओर से जमा पैसे से ज्यादा है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App