बेंगलुरु. कर्नाटक में बीजेपी के सीएम उम्मीदवार येदियुरप्पा ने सबसे बड़ी पार्टी और जेडीएस के सीएम कैंडिडेट एचडी कुमारस्वामी ने कांग्रेस के समर्थन से सबसे बड़े ग्रुप होने के नाते सरकार बनाने का दावा पेश किया है. येदियुरप्पा ने राज्यपाल से मुलाकात के बाद कहा कि वो 7 दिनों के अंदर बहुमत साबित करेंगे. 222 सीटों के लिए हुए चुनाव के नतीजों में बीजेपी को 104, कांग्रेस को 78 और जेडीएस-बीएसपी को 38 सीटें मिलती दिख रही हैं. सरकार बनाने के लिए 112 सीटों की जरूरत है. इसका मतलब है कि किसी भी पार्टी के पास सरकार बनाने के लिए पूर्ण बहुमत नहीं है. कांग्रेस ने जेडीएस को सरकार बनाने का ऑफर दिया है. कांग्रेस की 78 और जेडीएस-बीएसपी की 38 सीटों को मिला दिया जाए तो यह आंकड़ा बहुमत को पार कर रहा है. कांग्रेस ने यह भी ऐलान किया कि जेडीएस ने उसका ऑफर मान लिया है.

वहीं कर्नाटक के सीएम सिद्दारमैया ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. खबर अपडेट किए जाने तक कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2018 के लिए कुल 151 सीटों का अंतिम परिणाम घोषित हो चुका है. बीजेपी को 78, कांग्रेस को 48, जेडीएस को 23 सीटें मिली हैं. मतगणना से पहले चुनाव के बाद हुए एग्जिट पोल से राज्य में त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति का कुछ ने अनुमान लगाया था जो मोटा-मोटी सच साबित हो रहा है.

कर्नाटक की 224 विधानसभा सीटों में 222 सीटों पर शनिवार 12 मई को मतदान हुआ था. आर.आर. नगर विधानसभा सीट पर चुनाव में गड़बड़ी की शिकायत के चलते मतदान स्थगित कर दिया गया था. वहीं जयनगर सीट पर बीजेपी उम्मीदवार के निधन के चलते मतदान टाल दिया गया था.

कर्नाटक के परिणाम कांग्रेस के लिए बड़े अहम हैं. अभी देश के चार राज्यों में कांग्रेस की सरकार है. अगर कांग्रेस यहां सरकार से बाहर हो जाती है तो केवल तीन राज्यों में कांग्रेस की सरकार रह जाएगी जिसमें कायदे का एकमात्र राज्य पंजाब है. भाजपा सरकार बनाती है तो उसकी सत्‍ता वाला यह 22वां राज्‍‍‍य होगा. बता

Karnataka Election Results 2018 in Hindi Updates:

8.30 बजे- कर्नाटक में सबसे बड़ी पार्टी उभरकर आई है इस मौके पर पीएम ने कहा कि  उन्होंने कहा कि बीजेपी को हिंदी राज्य की पार्टी कहा जाता है. क्या गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात और पूर्वोत्तर के राज्य हिंदी बोलने वाले राज्य हैं. बीजेपी पूरे देश का प्रतिनिधित्व करती है.

7.30. बजे- पीएम मोदी ने कर्नाटक की खुशी को सेलिब्रेट करने से पहले बनारस की घटना पर दुख जताया. उन्होंने कहा कि घायलों व मृतकों के परिवार को सरकार की ओर से मदद करने का आश्वसन दिया. पीएम मोदी ने कर्नाटक चुनावों पर बात करते हुए कहा कि पसीने की महक से ही कमल खिलता है. उन्होंने कर्नाटक की जनता का धन्यवाद दिया.

7.00 बजे- भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई बड़े नेता बीजेपी मुख्यालय पहुंच गए हैं. यहां अमित शाह ने कहा कि मैं कर्नाटक की जनता को ह्रदय से बधाई देना चाहता हूं कि जनता ने कर्नाटक को कांग्रेस मुक्त करने का काम बड़े मन से किया है. आजादी के बाद कांग्रेस ने कर्नाटक का ये चुनाव सबसे अनैतिक तरीके से लड़ा. 

5.30 बजे- जेडीएस के सीएम कैंडिडेट एचडी कुमारस्वामी ने राज्यपाल से मुलाकात करके कांग्रेस के समर्थन की चिट्ठी सौंपकर सरकार बनाने का दावा पेश किया है. उनके साथ कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद और राज्य के निवर्तमान सीएम सिद्धारमैया भी थे.

5.15 बजे- बीेजेपी के सीएम कैंडिडेट बीएस येदियुरप्पा ने राज्यपाल से मुलाकात करके सरकार बनाने का दावा पेश किया. येदियुरप्पा ने बहुमत साबित करने के लिए 7 दिन का वक्त मांगा है और दावा किया है कि 100 परसेंट सरकार उनकी ही बनेगी.

5.00 बजे- मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बीजेपी भी सरकार बनाने का दावा पेश करने राज्यपाल से मिलने जा रही है. बीजेपी के सीएम कैंडिडेट येदियुरप्पा ने कहा कि वह 100 फीसदी सरकार बनाएंगे. बता दें अभी तक बीजेपी के पाले में 104 सीटें ही हैं.

4.00 बजे- कर्नाटक के सीएम सिद्दारमैया ने अपने पद से त्यागपत्र दे दिया है. उन्होंने अपना इस्तीफा गवर्नर को भेज दिया है. वहीं खबरें आ रही है कि एचडी कुमारास्वामी कर्नाटक के हालात पर चर्चा करने के लिए पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा के घर पर पहुंच चुके हैं.

3.30 बजे- जेडीएस कांग्रेस को समर्थन देने का ऐलान कर चुकी है, जिसके बाद कांग्रेस प्रतिनिधि मंडल राज्यपाल आवास पहुंचे इस प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्व जी परमेश्‍वरा कर रहे हैं. हालांकि गवर्नर हाउस में इन्हें घुसने नहीं दिया गया है. जिसके बाद कांग्रेस नेता वापस लौट गए हैं. वहीं मीडिया के हवाले से खबर आ रही है कि पीएम मोदी ने अमित शाह से फोन पर कर्नाटक के ताजा हालात पर चर्चा की है.

3.15 बजे- बीजेपी ने 78, कांग्रेस ने 48 और जेडीएस ने 23 सीट पर कब्जा किया है. वहीं खबरे आ रही हैं कि जेडीएस ने कांग्रेस के सरकार बनाने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है. इससे पहले कांग्रेस ने जेडीएस को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया था. 

2.30 बजे- समाचार लिखे जाने तक कर्नाटक विधानसभा की कुल 66 सीटों का परिणाम घोषित हो चुका है. बीजेपी को 43, कांग्रेस को 17, जेडीएस को 5 सीटें मिली हैं.

2.15 बजे- बीजेपी 36 सीट, कांग्रेस 8, जेडीएस 3 और अन्य 01 सीट पर जीत चुके हैं. वहीं रुझानों में बीजेपी 69 सीटों पर आगे है. इस प्रकार बीजेपी बहुमत के आंकड़े से दूर दिखाई दे रही है. उसका आंकड़ा 105 तक पहुंच रहा है. रुझानों में कांग्रेस 67, जेडीएस 36 सीटों पर आगे चल रही है. 

2.00 बजे- बीजेपी के सीएम पद के उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा ने शिकारीपुरा सीट से जीत दर्ज की है. येदियुरप्पा ने 35397 वोटों से कांग्रेस के प्रत्याशी को हराया है. चुनाव आयोग की आधिकारिक सूचना के अनुसार समाचार अपडेट किए जाने तक कुल 35 सीटों के परिणाम घोषित किए जा चुके हैं. जिनमें से बीजेपी के खाते में 28, कांग्रेस के खाते में 4, जेडीएस के खाते में 02 और अन्य के खाते में एक सीट गई है. वहीं रुझानों में बीजेपी 78, कांग्रेस 70 और जेडीएस 37 पर आगे चल रही है.

1.50 बजे- कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2018 के लिए लगातार सीटों के परिणाम आ रहे हैं. बीजेपी अभी तक 24 सीटें जीत चुकी हैं, जबकि कांग्रेस 04 सीटें जीत चुकी है. वहीं जेडीएस और अन्य के खाते में एक-एक सीट गई है. वहीं रुझानों की बात करें तो बीजेपी बहुमत से खिसकती दिख रही है. रुझान के आधार पर बीजेपी 107, कांग्रेस 72 और जेडीएस 41 इसके अलावा अन्य 02 सीटों पर आगे चल रहे हैं.

1.30 बजे- कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2018 के लिए लगातार सीटों के परिणाम आ रहे हैं. बीजेपी अभी तक 17 सीटें जीत चुकी हैं, जबकि कांग्रेस 03 सीटें जीत चुकी है. वहीं रुझानों की बात करें तो बीजेपी बहुमत से खिसकती दिख रही है. रुझान के आधार पर बीजेपी 106, कांग्रेस 70 और जेडीएस 40 इसके अलावा अन्य 02 सीटों पर आगे चल रहे हैं.

12.25 बजे- कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2018 के पहले दो नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. चुनाव आयोग की आधिकारिक सूचना के अनुसार दोनों सीटें बीजेपी के खाते में गई हैं. पहली सीट है सूलिया जहां से बीजेपी के अंगारा एस 26068 वोटों से जीत दर्ज की है. वहीं मुदीगेरे सीट से बीजेपी के एमपी कुमारास्वामी ने कांग्रेस के मोटाम्मा को 12512 वोटों से हराया है. नारगुंड विधानसभा सीट पर बीजेपी के चंद्रकांत गौड़ा पाटिल ने कांग्रेस के बासावारेड्डी यावागल को 7979 वोटों से हराया है. वहीं कांग्रे का भी खाता खुल गया है. मैंगलौर विधानसभा सीट से कांग्रेस ने खाता खोला है. यहां से कांग्रेस के यूटी अब्दुल खादेर ने बीजेपी के संतोष कुमार राय को 19739 वोटों से हराया है.

12.00 बजे- बीजेपी के सीएम पद के उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा शाम 3 बजे बेंगलुरु से दिल्ली के लिए निकलेंगे. वो शाम को प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करेंगे. वहीं बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह दोपहर 3 बजे मीडिया को संबोधित करेंगे. वहीं पीएम मोदी शाम 6 बजे बीजेपी कार्यालय पर पहुंचेगे. 

11.20 बजे- बीजेपी की कर्नाटक में संभावित जीत को देखते हुए बीजेपी कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना शुरु कर दिया है. वहीं कांग्रेस ने एक बार फिर से बीजेपी की जीत पर सवाल उठाते हुए वीवीपैट मशीनों का डाटा क्रास चेक करने की बात कही है.

11.00 बजे- कर्नाटक में बीजेपी की रुझानों में दिख रही जीत पर छत्तीसगढ़ के सीएम रमन सिंह काफी खुश दिखे. मीडिया से बात करते हुए रमन सिंह ने कहा कि ये बीजेपी की ऐतिहासिक जीत है. उन्होंने बीजेपी के लिए वोट करने के लिए कर्नाटक की जनता की धन्यवाद दिया. इस दौरान उन्होंने कहा कि अब देश में कांग्रेस खोजो अभियान चलेगा. कांग्रेस कहां रहेगी पता नहीं. चुनाव आयोग के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार रुझानों में बीजेपी को 110, कांग्रेस को 56 और जेडीएस को 39 सीटें मिलती दिख रही हैं.

10.50 बजे- कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणाम में बीजेपी पूर्ण बहुमत के पार पहुंच गई है. रुझानों में बीजेपी को पूर्ण बहुमत, BJP 120, Cong 56 और JDS 44 सीटों पर आगे चल रही है.

10.40 बजे- रुझानों के आधार पर कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणाम में बीजेपी पूर्ण बहुमत के पार जाती दिख रही है.रुझानों में बीजेपी को 115, कांग्रेस 64 और जेडीएस 41 सीटों पर आगे चल रहे हैं. वहीं चुनाव आयोग के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार बीजेपी 101, कांग्रेस 46 और जेडीएस 38 सीटों पर आगे चल रही है.

10.25 बजे-रुझानों में बीजेपी;बहुमत के पास पहुंच रही है. BJP को कुल 111, कांग्रेस – 70 और जेडीएस 39 सीटों पर आगे चल रही है. 

10.20 बजे-चुनाव आयोग के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार रुझानों में बीजेपी 95, कांग्रेस 46 और जेडीएस 37 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं कर्नाटक के सीएम सिद्दारमैया चामुंडेश्वरी सीट से 12000 वोटों से पीछे चल रहे हैं. वहीं सिद्दारमैया बादामी सीट से केवल 160 वोटों से आगे हैं.

10.15 बजे- कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणाम के रुझानों को देखते हुए कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद जेडीएस नेता एचडी देवगौड़ा से मिलने जा रहे हैं. मुलाकात के दौरान दोनों नेता परिणाम घोषित होने के बाद के हालात पर चर्चा करेंगे.

10.00 बजे- बीजेपी नेता सदानंद गौड़ा का बयान, बीजेपी को राज्य में सरकार बनाने के लिए जेडीएस के समर्थन की जरुरत नहीं पडेगी. बीजेपी बहुमत हासिल करेगी.

9.50 बजे- कर्नाटक चुनाव में बीजेपी की जीत की आहट से सेंसेक्स में 430 और निफ्टी में 120 अंकों की बढ़त देखने को मिली है. वहीं चन्नापटना सीट से जेडीएस के एचडी कुमारास्वामी 7000 वोटों से आगे चल रहे हैं. दूसरे स्थान पर कांग्रेस के उम्मीदवार हैं.

9.40 बजे- रुझानों के आधार पर बीजेपी 104, कांग्रेस 68 और जेडीएस 43 पर आगे चल रही है. अगर रुझानों का माने तो बीजेपी बहुमत के करीब पहुंच रही है. 

9.35 बजे- बीजेपी के सीएम पद के उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा शिकारीपुरा सीट से 3420 वोटों से आगे चल रहे हैं. वहीं कांग्रेस के जीबी मलटेश पीछे चल रहे हैं. चुनाव आयोग के अधिकारिक आंकड़ों के अनुसार रुझानों के अनुसार बीजेपी को 58, कांग्रेस को 27 और जेडीएस 24 और अन्य 3 सीटों पर आगे हैं.  

9.25 बजे- बीजेपी ने रुझानों में बढत बना रखी है. लेकिन बहुमत से दूर दिख रही है. वहीं सीएम सिद्धारमैया चामुंडेश्वरी सीट से पीछे चल रहे हैं. रुझानों के अनुसार बीजेपी को 99, कांग्रेस को 71 और जेडीएस 38 सीटों पर आगे हैं.  

8.50 बजे- रुझानों में बीजेपी को बढ़त, बीजेपी 92, कांग्रेस 88 और जेडीएस 26 पर आगे चल रही है. वहीं सीएम सिद्दारमैया चामुंडेश्वरी और बादामी सीट से पीछे चल रहे हैं. जबकि बीजेपी के सीएम उम्मीदवार बी एस येदियुरप्पा शिकारीपुरा से आगे चल रहे हैं.

8.40 बजे- सीएम सिद्दारमैया बादामी विधानसभा सीट पर आगे, रुझानों में बीजेपी को बढ़त, बीजेपी 74, कांग्रेस 66 और जेडीएस 27 पर आगे

8.25 बजे- सीएम सिद्दारमैया दोनों सीटों पर पीछे चल रहे हैं. बीजेपी के सीएम उम्मीदवार बी एस येदियुरप्पा शिकारीपुरा सीट पर आगे चल रहे हैं. रेड्डी बंधु आगे चल रहे हैं. रामनगर से कुमारस्वामी आगे चल रहे हैं.

8.15 बजे- शुरुआती रुझानों में कांग्रेस को बढ़त- कांग्रेस 40, बीजेपी 33 और जेडीएस 16 सीटों पर आगे

8.09 बजे- शुरुआती रुझानों में कांग्रेस को बढ़त- कांग्रेस 31, बीजेपी 24 और जेडीएस 11 सीटों पर आगे

8.03 बजे- पहला रुझान- स्थानीय चैनल टीवी 9 के अनुसार कांग्रेस-12, बीजेपी-3, जेडीएस-3 पर आगे 

8.00 बजे- कर्नाटक विधानसभा की 224 में से 222 सीटों पर मतगणना शुरू.

7.59 बजे- मतगणना शुरू होने से पहले तीनों मुख्य पार्टियों बीजेपी, कांग्रेस, जेडीएस ने अपनी अपनी जीत का दावा किया है.

7.50 बजे- बादामी विधानसभा से सीएम सिद्दारमैया के खिलाफ चुनाव लड़ रहे बीजेपी नेता बी श्रीरामुलु ने अपने घर पर पूजा की.

7.49 बजे- कांग्रेसी नेता बीके प्रसाद का दावा जेडीएस का साथ मिलेगा.

7.48 बजे- चुनाव नतीजों से पहले एचडी कुमारस्वामी सिंगापुर से बेंगलुरु लौटे.

7.47 बजे- सीएम सिद्दारमैया ने अपने गृह जिला मैसूर का दौरा रद्द कर दिया है ऐसी खबर लोकल मीडिया में है.

7.45 बजे- बीजेपी के सीएम उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा के घर पर पुरोहित पहुंच चुके हैं.

7.30 बजे- राज्य के 38 मतगणना केंद्रों पर 50 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं.

Karnataka Election Results 2018 Full List of winners: कर्नाटक चुनाव मतगणना नतीजे 2018- विजेताओं की फुल लिस्ट

Varuna constituency Election Results 2018 in Hindi: सिद्धारमैया के बेटे के सामने पिता की प्रतिष्ठित सीट बचाने की चुनौती Live Updates

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर