बेंगलुरू. कर्नाटक विधानसभा चुनाव के रुझानों के बारे में न्यूज़ चैनल चाहे जो कहें, लेकिन शुरुआती रुझानों से लगता है कि जेडीएस नेता और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के बेटे एचडी कुमारस्वामी खाली हाथ ही रहने वाले हैं. पोलिंग बूथों से पहले दौर की मतगणना के बाद जिन सीटों के रुझान आए हैं, उनसे बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलने के आसार मजबूत हुए हैं.

चुनाव आयोग से सुबह 10 बजे तक मिले आंकड़ों के मुताबिक, शुरुआती दो घंटे में वोटों की गिनती के बाद 162 सीटों के रुझान आए हैं. इनमें बीजेपी को 78, कांग्रेस को 45 और जेडीएस को 36 सीटों पर बढ़त मिली हुई है. अगर ये ट्रेंड जारी रहा तो साफ है कि बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिल जाएगा और कर्नाटक में किंगमेकर बनने का जेडीएस का सपना चकनाचूर हो जाएगा. चुनाव आयोग की साइट पर सरकारी प्रक्रिया के चलते रुझान और नतीजे थोड़ी देरी से आते हैं. असल में बीजेपी इस समय 108, कांग्रेस 66 और जेडीएस 45 सीटों पर आगे चल रही है.

कर्नाटक विधानसभा चुनावों में राजनीतिक पंडित और एग्ज़िट पोल करने वाली एजेंसियां त्रिकोणीय मुकाबला बता रही थीं, लेकिन शुरुआती रुझानों से यही लगता है कि कर्नाटक में बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही कांटे की टक्कर है. जेडीएस की भूमिका सिर्फ वोट कटवा तक सीमित नजर आ रही है, जिसका सीधा नुकसान कांग्रेस को होता दिख रहा है.

जेडीएस ने राज्य में मायावती की बहुजन समाज पार्टी के साथ गठबंधन किया था. एग्जिट पोल में जेडीएस की किंगमेकर की भूमिका सामने आे के बाद से ही राजनीतिक विश्लेषक उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव की सपा के साथ बसपा के गठजोड़ पर खतरा देखने लगे थे अगर कर्नाटक में बीजेपी के साथ मिलकर जेडीएस सरकार बनाती है. फिलहाल बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर आगे चल रही है और रफ्तार ऐसी है कि वो बहुमत का आंकड़ा भी पार कर सकती है.

बीजेपी बहुमत के पास, रुझानों में बीजेपी 104, कांग्रेस 68 और जेडीएस 43 पर

Karnataka Election Results 2018 Full List of winners: कर्नाटक चुनाव मतगणना नतीजे 2018- विजेताओं की फुल लिस्ट

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App