बेंगलुरु: कर्नाटक-हैदराबाद क्षेत्र में जेवर्गी सीट कांग्रेस का गढ़ मानी जाती रही है. जेवर्गी सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व मुख्यमंत्री धरम सिंह के बेटे अजय धरम सिंह ने जीत हासिल कर ली है. अजय धरम सिंह ने बीजेपी उम्मीदवार को करीब 16 हजार वोटों से मात दे दी है. बता दें कि पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके दिवंगत कांग्रेस नेता धरम सिंह यहां से नौ बार चुनाव जीत चुके हैं. इसके बाद धरम सिंह ने साल 2008 में आखिरी चुनाव महज 60 मतों से हारने के बाद संन्यास ले लिया था. इस बार इस सीट धरम सिंह के बेटे डॉ अजय सिंह उम्मीदवार के तौर पर खड़े हैं. अजय सिंह 2013 का विधानसभा चुनाव बड़े अंतर से जीते थे. इस बार त्रिकोणीय मुकाबले में फंसे धरम सिंह का सबसे बड़ा मुकाबला जेडीएस प्रत्याशी केदारलिंगइया के साथ है. इसके अलावा धरम सिंह को हराने और अजय सिंह से हारने वाले भाजपा प्रत्याशी दोड्डप्पा गौड़ा ए पाटिल एक बार फिर से सामने हैं. लिंगायत बाहुल्य जेवर्गी सीट में केवल एक हजार के करीब राजपूत वोटर हैं, ऐसे में अजय सिंह के लिए पिता धरम सिंह का ही करिश्मा कमाल दिखा सकता है.

खबरों की मानें तो यहां लिंगायत और ब्राह्मण बीजेपी के वोट बैंक की तरफ अग्रसर रहे हैं अगर ये सही है तो अजय सिंह की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. बता दें कि अजय सिंह के पिता और पूर्व मुख्यमंत्री धरम सिंह ने अपने कार्यकाल के दौरान मध्यप्रदेश की तत्कालीन मुख्यमंत्री उमा भारतीके 1994 के हुब्बली दंगे के केस को खुलवाकर उत्तर भारत की राजनीति में भूचाल ला दिया था. इसके बाद उमा भारती को कोर्ट के वारंट पर सीएम पद से इस्तीफा देकर कर्नाटक आना पड़ा था, जहां उन्होंने जमात तक लेने से मना कर दिया था.

Jevargi constituency Election Results 2018 Declared

–  जेवर्गी सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व मुख्यमंत्री धरम सिंह के बेटे अजय धरम सिंह 16056 वोटों से विजयी रहे.

–  जेवर्गी सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व मुख्यमंत्री धरम सिंह के बेटे अजय धरम सिंह 55979 वोटों के साथ क्षेत्र में बढ़त बनाए हुए हैं. वहीं बीजेपी प्रत्याशी दोड्डप्पा गौड़ा ए पाटिल 42075 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर मौजूद हैं.

   जेवर्गी सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व मुख्यमंत्री धरम सिंह के बेटे अजय धरम सिंह ने अभी तक 37948 वोट हासिल किए हैं. वहीं बीजेपी प्रत्याशी दोड्डप्पा गौड़ा ए पाटिल ने 28136 वोट हासिल किए हैं. इसके अलावा जेडीएस प्रत्याशी केदारलिंगइया 21083 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर हैं.

  जेवर्गी सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री धरम सिंह के बेटे अजय सिंह कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर बीजेपी प्रत्याशी दोड्डप्पा गौड़ा ए पाटिल से 8202 वोटों से आगे चल रहे हैं. अजय धरम सिंह इस सीट पर सबसे आगे चल रहे हैं.

  जेवर्गी सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री धरम सिंह के बेटे अजय सिंह का जलवा बरकरार. अजय धरम सिंह 18950 वोटों के साथ आगे चल रहे हैं. बीजेपी प्रत्याशी दोड्डप्पा गौड़ा ए पाटिल 11262 वोटों से दूसरे नंबर पर काबिज हैं औऱ जेडीएस प्रत्याशी केदारलिंगइया 10681 वोटों के साथ तीसरे नबंर पर हैं

–  जेवर्गी सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री धरम सिंह के बेटे अजय सिंह कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में 6547 वोटों से आगे चल रहे हैं. जबकि दूसरे नंबर पर जेडीएस प्रत्याशी केदारलिंगइया 5632 वोटों पर आगे चल रहे हैं. बीजेपी प्रत्याशी दोड्डप्पा गौड़ा ए पाटिल 4063 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर मौजूद हैं.

–  शुरुआती रुझानों जेवर्गी सीट से पूर्व मुख्यमंत्री धरम सिंह के बेटे अजय सिंह कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में पीछे चल रहे हैं. यहां अजय सिंह को जेडीएस प्रत्याशी केदारलिंगइया और भाजपा प्रत्याशी दोड्डप्पा गौड़ा ए पाटिल से कड़ी टक्कर मिल रही है. बता दें कि इस सीट से कांग्रेस नेता धरम सिंह नौ बार चुनाव जीत चुके हैं.

–  शुरुआती रुझानों में कांग्रेस राज्य में आगे चल रही है और भाजपा दूसरे नंबर पर वहीं जेडीएस तीसरे नंबर पर चल रही है.

–  कर्नानटक विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू हो गई है. रूझान भी आने लगेंगे. जेवर्गी सीट पर अजय सिंह, केदारलिंगइया और बीजेपी प्रत्य़ाशी प्रत्याशी दोड्डप्पा गौड़ा ए पाटिल के बीच कांटे की टक्कर.

–  अब से थोड़ी देर में कर्नाटक चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू होगी. 222 सीटों के लिए मतगड़ना होगी. 56000 पुलिसकर्मियों के सुरक्षा के बीच कर्नाटक में मतगणना की जा रही है. 2641 उम्मीदवारों पर फैसला आज कर्नाटक में होगा.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर