हासन: कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2018 के लिए शनिवार 12 मई 2018 को मतदान के बाद आज सुबह आठ बजे से वोटों की गिनती शुरू हुई. दोपहर तक कर्नाटक के राजनीतिक भविष्य की छवि साफ हो गई है, हासन विधानसभा सीट से बीजेपी के प्रत्याशी प्रीतम जे गौड़ा ने कांग्रेस के प्रत्याशी एचके महेश और जेडीएस के प्रत्याशी एचएस प्रकाश को धूल चटाते हुए बाजी मार ली है. 

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2018 के मतगणना (वोटों की गिनती) के नतीजे सामने आ चुके हैं. कर्नाटक विधानसभा सीट नंबर-196 हासन से इस बार बीजेपी  पार्टी के प्रत्याशी ने जीत हासिल की है. कर्नाटक विधानसभा सीट नंबर-196 हासन से जनता दल (सेक्यूलर) के एचएस प्रकाश, बीजेपी के प्रीतम जे गौड़ा और कांग्रेस पार्टी के एचके महेश के बीच कांटे की टक्कर थी.

हासन विधानसभा सीट से बीजेपी के प्रीतम जे गौड़ा को 63,348 वोट मिले जिसके साथ ही उन्होंने हासन विधानसभा सीट पर जीत हासिल कर ली. हासन विधानसभा सीट से जेडीएस के एचएस प्रकाश को 50,342 वोट मिले, वह प्रीतम जे गौड़ा से 13,006 वोटों से हार गए हैं. 

कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी एचके महेश 38,101 वोट मिले, वह बीजेपी के प्रतीम जे गौड़ा से 25,247 वोटों से और जेडीएस प्रत्याशी एचएस प्रकाश से 12,241 वोचों से हार गए हैं. कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए 222 सीटों पर मिले पोस्टल बैलेट वोटों की गिनती शुरु हो चुकी है. बता दें कि वोटों की गिनती से पहले सभी सेंटरों पर सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है.

2013 कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी और अन्य पार्टियों को धूल चटाई थी लेकिन इस बार भी बीजेपी ने अपनी साख बरकरार रखते हुए कांग्रेस को हरा दिया, इस बार वोटों की गिनती के बाद सामने आए आंकड़ों के बाद कर्नाटक के हासन विधानसभा सीट पर बीजेपी ने अपनी धाक जमा ली है. साल 2013 में हासन विधानसभा सीट से जनता दल (सेक्यूलर) के एच एस प्रकाश विजय रहे थे.

एक ओर जहां लोग इस बात का गर्व महसूस करते हैं कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा उनके जिले से आते हैं तो वहीं विकास कम होने, बढ़ती बेरोजगारी और किसान की समस्याओं से लोगों में नाराजगी भी साफ देखने को मिल रही है. हासन विधानसभा में बेरोजगारी और पीने के पानी की समस्या एक बड़ा चुनावी मुद्दा है.

 

कर्नाटक चुनाव: सिद्धारमया का दांव, कहा- हाईकमान चाहे तो दलित के लिए छोड़ दूंगा CM पद

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर