बेंगलुरु. कर्नाटक विधानसभा चुनावों के नतीजों का आज एेलान किया जाएगा. वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. कर्नाटक की 222 विधानसभा सीटों पर 12 मई को चुनाव हुआ था. 2 सीटों पर मतदान चुनाव आयोग द्वारा रद्द कर दिया गया था. जयानगर विधानसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी के निधन और राज राजेश्वरी नगर में 10 हजार फर्जी वोटर आईडी कार्ड मिलने के कारण चुनाव आयोग ने मतदान रद्द कर दिया था. चामराजपेट विधानसभा सीट पर बीजेपी के एम लक्ष्मीनारायण, कांग्रेस के बीजेड जमीर अहमद खान और जेडीएस के बीके अल्ताफ खान की किस्मत का आज फैसला हो जाएगा. कुछ एग्जिट पोल्स में बीजेपी को बढ़त दी गई है, जबकि कुछ में कांग्रेस चुनाव जीतती दिख रही है. हालांकि कई एग्जिट पोल्स में त्रिशंकु विधानसभा का अनुमान भी जताया गया है. 

गौरतलब है कि चामराजपेट विधानसभा सीट पर मुस्लिम बहुल आबादी है. चामराजपेट क्षेत्र में ज्यादातर मुस्लिम वोटरों ने कहा कि उन्होंने कांग्रेस के जमीर अहमद खान के खिलाफ वोट किया है. लोगों ने कहा कि उन्होंने इलाके में ज्यादा विकास नहीं देखा और उन्होंने जेडीएस के अन्य मुस्लिम उम्मीदवार अल्ताफ खान को वोट दिया है.साल 2013 में हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को 122, बीजेपी को 40, जेडीएस को 40 और अन्य को 22 सीटें मिली थीं.

Chamrajpet constituency Election Results 2018 in Hindi Live Updates:

–  कांग्रेस के जमीर अहमद खान ने 33137 वोटों से दर्ज की जीत.

-चुनाव आयोग के मुताबिक दोपहर 1.50 मिनट तक कांग्रेस के जमीर अहमद खान 33099 वोटों के साथ बढ़त बनाए हुए हैं। जबकि बीजेपी के लक्ष्मीनारायण 11447 वोटों के साथ दूसरे पायदान पर हैं। जीत खान के पाले में जाती हुई दिख रही है। जेडीएस के बीके अल्ताफ खान 9003 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर हैं। वोटों की गिनती जारी है।

-चुनाव आयोग के मुताबिक जमीर अहमद खान को अब तक 12692 और बीजेपी के एम लक्ष्मीनारायण को 4706 वोट्स मिल चुके हैं। जबकि जेडीएस के बीके अल्ताफ खान को 3825 वोट मिले हैं।

-ताजा जानकारी के मुताबिक चमराजपेट में कांग्रेस उम्मीदवार जमीर अहमद खान आगे चल रहे हैं। अब तक इस सीट पर जेडीएस का कब्जा है, लेकिन लगता है कि इस बार उसके हाथ से यह विधानसभा सीट जाने वाली है।

-इस विधानसभा क्षेत्र में 2,16,900 वोटर्स हैं, जिसमें 1,12,728 पुरुष, 1,04,150 महिलाएं और 18 अन्य हैं। इलाके में मतदाता लिंग अनुपात 92.39 है और साक्षरता दर 83 प्रतिशत। पूरे कर्नाटक में करीब 4 करोड़ 90 लाख मतदाता हैं।

-अगर मौजूदा रुझानों की बात करें तो बीजेपी 40, कांग्रेस 49, जेडीएस 16 और अन्य 0 पर बढ़त बनाए हुए हैं। 

-चामराजपेट विधानसभा सीट पर मतगणना शुरू हो चुकी है। इस सीट पर बीजेपी के एम.लक्ष्मीनारायण, कांग्रेस के जमीर अहमद खान और जेडीएस के अल्ताफ खान के बीच टक्कर है।

चामराजपेट के गुंडलूपेट में 87.50% मतदान हुआ था. 12 मई को हुए चुनाव में कर्नाटक ने 72 फीसदी मतदान किया था.

-वोटों की गिनती 8 बजे से शुरू होगी. उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला कुछ ही देर में होने वाला है.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर