नई दिल्ली. यूथ यूनाइटेड फॉर विजन एंड एक्शन ( युवा, YUVA) एनजीओ ने 12वीं की परीक्षा में पास स्टूडेंट्स को करियर काउंसलिंग देने जा रहा है. युवा ने इसका नाम उदय रखा है. उदय इनिशिएटिव के जरिए युवा संगठन विद्यार्थियों को 12वीं कक्षा के बाद कॉलेज में एडमिशन और पाठ्यक्रम संबंधी जानकारी देगा. जिन विद्यार्थियों ने हाल ही में 12वीं कक्षा की परीक्षा पास की है और वे अपने करियर को लेकर असमंजस की स्थिति में हैं, वे 9 जून को दिल्ली के दयाल सिंह कॉलेज ऑडिटोरियम में सुबह 10 बजे बाद पहुंचकर काउंसलिंग ले सकते हैं. स्टूडेंट्स इस इवेंट के बारे में युवा की वेबसाइट yuva.net.in पर जाकर विस्तृत में जानकारी ले सकते हैं.

युवा संगठन के मुताबिक उदय इनिशिएटिव के जरिए दिल्ली विश्वविद्यालय, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, इंद्रप्रस्थ कॉलेज फॉर वुमन, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, अंबेडकर विश्वविद्यालय, जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय और दक्षिण एशियाई विश्वविद्यालय समेत सभी प्रमुख कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के लिए छात्रों को परामर्श दी जाएगी. युवा संगठन की करियर काउंसलिंग सत्र को जेएनयू के रजिस्ट्रार, इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी के उप रजिस्ट्रार, हिमगिरी जी यूनिवर्सिटी के कुलपति समेत हंसराज कॉलेज, दौलत राम कॉलेज, पीजीडीएवी कॉलेज और दयाल सिंह कॉलेज प्रिंसिपल के प्रिंसिपल और एसआरसीसी कॉलेज के एक प्रोफेसर शामिल होंगे.

युवा एक गैर सरकारी संगठन है, जिसकी स्थापना 2016 में हुई थी. इस संगठन युवाओं पर आधारित है और इसे चलाने वाले भी युवा ही हैं. इस संगठन का उद्देश्य छात्रों की शैक्षणिक और सामाजिक, सांस्कृतिक गतिविधियों को बेहतर बनाना है. युवा संगठन ने अभी तक एक लाख से भी ज्यादा स्टूडेंट्स की मदद की है. साथ ही युवा संगठन आईआईटी दिल्ली, एम्स, आईआईएमसी समेत कई प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों के साथ मिलकर काम करता है.

इसके अलावा युवा संगठन कई बार शिक्षाविदों और एक्सपर्ट्स के साथ मिलकर कई बार चर्चाएं भी आयोजित की हैं. पिछले साल युवा संगठन ने इंटर्निशप प्रोग्राम भी आयोजित किया था जिसमें लॉ, मास कम्युनिकेशन, साइंस एंड टेक्नोलॉजी, सामाजिक सेवा, अंतरराष्ट्रीय संबंध के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था. वर्तमान में युवा संगठन से जुड़े कई छात्र देश के बड़े संस्थानों में कार्यरत हैं. 

DU Admissions 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेज अब बढ़ा सकेंगे स्पोर्ट्स और ईसीए वर्ग की सीटें

DU PG, MPhil admissions 2019: दिल्ली विश्वविद्यालय डीयू में पीजी, एमफिल 2019 एडमिशन के लिए पंजीकरण du.ac.in पर शुरू, पाएं योग्यता, प्रवेश परीक्षा सिलेबस से जुड़ी अन्य जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App