कोलकाता. वेस्ट बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन यानी (WBCHSE) ने पश्चिम बंगाल बोर्ड की 12वीं परीक्षा के रिजल्ट की घोषणा की तारीख और समय का ऐलान कर दिया है. पश्चिम बंगाल बोर्ड कक्षा 12 की परीक्षा का परिणाम सोमवार 27 मई 2019 को सुबह 10 बजे जारी करेगा. रिजल्ट की घोषणा प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए की जाएगी जिसे बोर्ड कंडक्ट करेगा. रिजल्ट के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन काउंसिल के विद्यासागर भवन की सातवीं मंजिल पर स्थित रवींद्र मिलान मंच से होगा. जो छात्र पश्चिम बंगाल बोर्ड की कक्षा 12 की परीक्षा में शामिल हो चुके हैं वे अपना रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.wbchse.nic.in और www.wbresults.nic.in  पर चेक कर सकते हैं.

पश्चिम बंगाल बोर्ड ने साल 2019 की कक्षा 12 की परीक्षा का आयोजन 26 फरवरी 2019 से लेकर 13 फरवरी 2019 के बीच कराया था. मीडिया खबरों के मुताबिक इस साल पश्चिम बंगाल की 12वीं की परीक्षा में 8 लाख से ज्यादा स्टूडेंट शामिल हुए थे. वहीं 12वीं परीक्षा की प्रयोगात्मक परीक्षाएं जनवरी और फरवरी में हुई थीं. जो स्टूडेंट अपने रिजल्ट को ऑनलाइल चेक करना चाहते हैं वे नीचे बताए गए तरीकों को अपनाएं और आपका रिजल्ट आसानी से दिख जाएगा.

कैसे चेक करें वेस्ट बंगाल WBCHSE 12वीं का रिजल्ट

  • स्टेप 1- वेस्ट बंगाल बोर्ड की 12वीं परीक्षा में जो स्टूडेंट शामिल हो चुके हैं उन्हें अपना रिजल्ट चेक करने के लिए बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.wbchse.nic.in  पर जाना होगा.
  • स्टेप 2- होम पेज पर जहां Class 12 Board Result लिखा दिख रहा है उस लिंक क्लिक करना होगा.
  • स्टेप 3- इसके बाद नया पेज खुलेगा जहां पर रिजल्ट चेक करने वाले स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन नंबर और रोल नंबर दर्ज करना होगा.
  • स्टेप 4- फिर समिट बटन पर क्लिक करना है उसके बाद रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा.
  • स्टेप 5- रिजल्ट चेक करने वाले स्टूडेंट्स अपने परीक्षा परिणाम की जांच करने के बाद उसे डाउनलोड कर प्रिंट आउट लेकर उसे भविष्य के लिए अपने सुरक्षित रख लें.

जो स्टूडेंट कक्षा 12 की परीक्षा में शामिल हो चुके हैं वे 27 मई को ही अपने कॉलेज से मार्कशीट पर भी प्राप्त कर सकते हैं. कक्षा 12 की मार्कशीट और दूसरे सर्टिफिकेट सुबह 10.30 से प्रत्येक कैंपस में उपलब्ध होंगे.

साल 2018 में वेस्ट बंगाल बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट 8 जून को जारी किया था और 83.75 फीसदी छात्र उत्तीर्ण हुए. इसके अलावा जो छात्र अपने अधिक जानकारी लेना चाहते हैं वे बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर संपर्क करें.

TNEB TANGEDCO Recruitment 2019: तमिलनाडु जेनरेशन डिस्ट्रिब्यूशन कॉरपोरेशन और तमिलनाडु इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड में गैंगमेन ट्रेनी पद की 5000 भर्ती, www.tangedco.gov.in पर जल्द करें अप्लाई

SAIL Recruitment 2019: सेल में गेट 2019 के जरिए मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर निकली भर्तियां, जानें पूरी डिटेल्स www.sail.co.in

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App