नई दिल्ली. जो उम्मीदवारों वेस्ट बंगाल सर्कल के तहत ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके लिए अच्छी खबर है. वेस्ट बंगाल पोस्टल सर्कल में ग्रामीण डाक सवकों के लिए आवेदन करने के लिए बचे उम्मीदवारों के लिए भर्ती के लिए आवेदन लिंक को फिर से खोला गया. ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार वेस्ट बंगाल मदरसा शिक्षा बोर्ड के उम्मीदवारों के लिए अगल से नोटिफिेकेशन जारी किया गया है.

5778 पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट www.indiapost.gov.in या www.appost.in/gdsonline पर जाना होगा. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 5 दिसंबर, 2019 से शुरू होगी और ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस) भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 दिसंबर, 2019 है. डब्ल्यूबी पोस्ट ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) भर्ती 5778 पदों के लिए न्यूनतम पात्रता मानदंड 10 वीं कक्षा है. इसके साथ ही उम्मीदवारों की आयु सीमा की बात करें तो इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु 18-40 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

वेस्ट बंगाल ग्रामीण डाक सेवक पदों का विवरण 

ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) – 5778

यूआर – 2760
एससी (SC) – 1184
एसटी (ST) – 286
ओबीसी – 1328
पीएच-एचएच – 86
PH-OH – 83
पीएच-वीएच – 51

जिन उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त राज्य या केंद्रीय बोर्ड से 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण की है वे रिक्त पदों के लिए आवेदन करने के पात्र हैं. इसके साथ ही उम्मीदवारों को कंप्यूटर का ज्ञान भी होना चाहिए और किसी मान्यता प्राप्त कंप्यूटर प्रशिक्षण संस्थान से कम से कम 60 दिनों के लिए कंप्यूटर प्रशिक्षण प्रमाणपत्र भी होना चाहिए. उम्मीदवारों का चयन मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा.

वेस्ट बंगाल ग्रामीण डाक सेवक पदों के लिए आवेदन शुल्क की बात करें तो ओसी / ओबीसी / ईडब्ल्यूएस पुरुष उम्मीदवार के लिए 100 रुपये और महिला और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवार के लिए कोई शुल्क नहीं है.

ये भी पढ़ें

Allahabad Bank SO Final Result Declared: इलाहाबाद बैंक स्पेशलिस्ट ऑफिसर 2019 परीक्षा के फाइनल रिजल्ट घोषित, allahabadbank.in पर करें चेक

GATE 2020: IIT दिल्ली ने गेट 2020 के लिए जारी की महत्वपूर्ण नोटिस, फेक संदेशों से सावधान रहें छात्र

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App