कोलकाता. WBSE Class 10th Exam 2019: वेस्ट बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (WBSE) की 10वीं परीक्षाएं 12 फरवरी से आयोजित की जा रही हैं. बोर्ड एग्जाम में किसी प्रकार की नकल न हो इसके लिए विभाग ने पूरी कमर कस लिया है. एग्जाम से पहले वेस्ट बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (WBSE) ने छात्रों और शिक्षकों के लिए गाइडलाइन जारी की है. इस बार वेस्ट बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (WBSE) की परीक्षा में शिक्षक भी मोबाइल, फोन एग्जाम सेंटर के अंदर नहीं ले जा पाएंगें. बोर्ड ने यह फैसला इसलिए लिया ताकि एग्जाम में पेपर लीक न होने पाएं.

वेस्ट बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (WBSE) के प्रेसीडेंट कल्यानमॉय की मानें तो इस बार ड्यूटी के लिए तैनात शिक्षकों को भी मोबाइल लेकर अंदर प्रवेश नहीं दिया जाएगा. शिक्षकों को एग्जाम पर तैनात केंद्र व्यवस्थाप कों अपना फोन 30 मिनट पहले जमा करना होगा. एग्जाम सेंटर में शिक्षकों को 30 मिनट पहले ही प्रवेश करना होगा. एग्जाम में ड्यूटी से संबंधित जानकारी शिक्षक विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं. विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर परीक्षा से संबंधित पूरी गाइडलाइन दी गई है. कल्यानमॉय ने कहा कि अगर कोई शिक्षक नियम का उल्लंघन करता है तो उसे संस्पेंड कर दिया जाएगा.

वेस्ट बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (WBSE) 10वीं की परीक्षाएं 22 फरवरी को खत्म हो रही हैं. 2018 वेस्ट बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (WBSE) के दौरान पेपर लीक करने के आरोप में जालपैगुरी जिले के एक हेडमास्टर को संस्पेंट कर दिया गया था. वेस्ट बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (WBSE) ने 2019 एग्जाम के लिए 30 जनवरी को टाइम टेबल जारी किया था.

WBSE Class 10th Exam 2019 Student Guideline (परीक्षा में शामिल हो रहें अभ्यर्थियों के लिए गाइडलाइन)

  1. परीक्षा सेंटर के अंदर मोबाइल ,फोन लेकर न जाएं.
  2. परीक्षा सेंटर के अंदर कोई भी लिखित सामाग्री लेकर न जाएं.
  3. एग्जाम सेंटर पर 30 परीक्षा से 30 मिनट पहले पहुंचें.
  4. एडमिट कार्ड अपने साथ लेकर जाएं, बिना एडमिट कार्ड के किसी भी छात्र को एग्जाम सेंटर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.
  5. किसी छात्र को अगर नकल करते हुए पकड़ा गया तो उसे परीक्षा से बाहर कर दिया जाएगा और उसे बाकि परीक्षाओं में भी नहीं बैठने दिया जाएगा.

Rajasthan Staff Selection Board Postpones 2018 Exam: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड कृषि पर्यवेक्षक 2018 एग्जाम पोस्टपोन, जानें एग्जाम की नई डेट

IGNOU December 2018 Results: 15 फरवरी को इग्नू जारी करेगा टीईई 2018 का रिजल्ट, रहें एलर्ट @ignou.ac.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App