कोलकाता. WBJEE Counselling 2019 Result: पश्चिम बंगाल जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (West Bengal Joint Entrance Examiation), डब्लूबीजेईई काउंसलिंग के पहले राउंड का सीट अलॉटमेंट रिजल्ट बुधवार 3 जुलाई 2019 को जारी होगा. जिन अभ्यर्थियों ने वेस्ट बंगाल जेईई क्वालिफाई किया है वे आधिकारिक वेबसाइट wbjeeb.nic.in पर जाकर काउंसलिंग के पहले राउंड की मेरिट लिस्ट चेक कर सकेंगे. जिन स्टूडेंट्स का पहली मेरिट लिस्ट में नाम होगा और उन्हें जो सीट अलॉट होगी, उस पर शुल्क जमा करा कर एडमिशन करवाना होगा. यदि किसी अभ्यर्थी ने पहले राउंड में एडमिशन नहीं करवाया है तो उसकी सीट वैकेंट हो जाएगी और दूसरे राउंड की काउंसलिंग में यह सीट किसी और अभ्यर्थी को दे दी जाएगी.

वेस्ट बंगाल जेईई काउंसलिंग के दूसरे राउंड का सीट अलॉटमेंट रिजल्ट 9 जुलाई 2019 को जारी होगा. इसके बाद खाली सीटों पर तीसरे राउंड में 13 जुलाई 2019 को एक और मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी. आपको बता दें कि वेस्ट बंगाल जेईई के जरिए पश्चिम बंगाल के तमाम सरकारी और निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों में यूजी कॉर्सेज के लिए प्रवेश होना है.

इस साल पूरे राज्य से करीब 1.5 लाख अभ्यर्थियों ने डब्लूबीजेईई की परीक्षा दी है. वेस्ट बंगाल जेईई परीक्षा 2019 26 मई को आयोजित की गई थी और 20 जून को परीक्षा परिणाम जारी किया गया था. जिसके बाद से ही स्टूडेंट्स को काउंसलिंग राउंड शुरू होने का इंतजार था.

WBJEE Counselling 2019 Result: वेस्ट बंगाल जेईई काउंसलिंग के पहले राउंड का रिजल्ट ऐसे करें चेक-
– पश्चिम बंगाल जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन काउंसलिंग के पहले राउंड की मेरिट लिस्ट चेक करने के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट wbjeeb.nic.in को ओपन करें.
– वेबसाइट के होम पेज पर WBJEE e Counselling 2019 First Round Result के लिंक पर क्लिक करें.
– क्लिक करने के बाद एक नए पेज एक पीडीएफ फाइल ओपन होगी.
– पीडीएफ फाइल में पहले राउंड की काउंसलिंग के लिए चुने गए अभ्यर्थियों की लिस्ट होगी.
– अभ्यर्थी मेरिट लिस्ट में अपने नाम और एप्लीकेशन नंबर के जरिए परिणाम चेक कर सकते हैं.
– स्टूडेंट्स मेरिट लिस्ट को डाउनलोड कर अपने पास रख लें.

आपको बता दें कि वेस्ट बंगाल जेईई (WBJEE 2019), अभ्यर्थियों के पेपर-1 और पेपर-2 के मार्क्से आधार पर जनरल मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है. वेस्ट बंगाल जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन बोर्ड (WBJEEB) राज्य सरकार से अधिकृत है. डब्लूबीजेईईबी पश्चिम बंगाल में कॉमन एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करता है. जिसके जरिए यूजी, पीजी, प्रोफेशनल कोर्सेज के लिए राज्य के तमाम कॉलेजों में एडमिशन होते हैं.

AIIMS Recruitment 2019: एम्स रायपुर में नर्सिंग ऑफिसर के 200 पदों पर वैकेंसी, www.aiimsraipur.edu.in पर करें आवेदन

Bihar Government New Jobs 2019: बिहार समाज कल्याण विभाग में निकलेगी जॉब वैकेंसी, इन पदों पर कर सकेंगे आवेदन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App