त्रिवेंद्रम. VSSC Recruitment 2019: विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर (VSSC) त्रिवेंद्रम में 64 पदों पर नियुक्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए है. यह भर्ती टेक्नीकल बी, फायरमैन, कुक और अन्य पदों के लिए है. आवेदन की अंतिम तिथी 11 जनवरी 2019 है. अपेक्षित योग्यता रखने वाले योग्य उम्मीदवार 11 जनवरी से पहले इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं.

विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर की ओर से जारी विज्ञापन संख्या VSSC-305, Dated 22 December 2018 में इन रिक्तियों के बारे में सभी महत्तपूर्ण सूचनाएं दी गई है. इन रिक्तियों पर आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन रखी गई है. इच्छुक उम्मीदवार विक्रमसारा भाई स्पेस सेंटर के आधिकारिक वेबसाइट www.vssc.gov.in के जरिए अपना आवेदन कर सकते हैं.

विक्रमसारा भाई स्पेस सेंटर में 64 पदों पर भर्ती: पदों का विवरण
1. इलेक्ट्रीशियन- 7 पद
2. इलेक्ट्रॉनिक मेकेनिक- 5 पद
3. मशीनिस्ट- 5 पद
4. फिटर- 3 पद
5. एफआरपी- 4 पद
6. केमिकल ऑपरेटर (मेंटेनेंस मेकेनिक)- 2 पद
7. टर्नर- 2 पद
8. एमआर एंड एसी- 2 पद
9. इलेक्ट्रोप्लेटर- 1 पद
10. प्लम्बर- 1 पद
11. ब्लैकस्मिथ- 1 पद
12. इंस्ट्रूमेंट मेकेनिक- 1 पद
13. मेकेनिकल- 4 पद
14. कुक- 3 पद
15. फायरमैन ए- 1 पद
16. कैटरिंग अटेंडेंट ए- 22 पद

इलेक्ट्रीशियन, इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक के लिए इलेक्ट्रीशियन ट्रेड में ITI/NTC/NAC की डिग्री होना अनिवार्य है. इसके अलावा मैकेनिकल और फीटर डिपार्टमेंट के लिए मैकेनिकल और फीटर में आईटीआई, एनटीसी अथवा एनएसी की डिग्री होनी अनिवार्य है. अन्य पदों में कुक को छोड़ कर बाद बाकी पदों के लिए भी आईटीआई की डिग्री मांगी गई है. कुक के लिए कुकिंग में कम से कम पांच साल का अनुभव होना चाहिए.

बता दें कि विक्रमसारा भाई स्पेस सेंटर भारत का एक शीर्ष स्पेस सेंटर है. जो इसरो के अधीन काम करता है. भारत के मशहूर वैज्ञानिक विक्रमसारा भाई के नाम पर इस संस्थान का नाम रखा गया था. पूरी दुनिया में भारत का मान बढ़ाने वाला कई काम विक्रमसारा भाई स्पेस सेंटर से हो चुका है.

MPSC Police Sub Inspector Recruitment 2019: महाराष्ट्र में सब इंस्पेक्टर के 555 पद पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन 

RPF Admit Card 2019: आरपीएफ ग्रुप ए, बी और एफ का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड @  constablegrpb.rpfonlinereg.co.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App