पटना: अस्पतालों में नर्सिंग व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने बिहार में 28447 पदों पर वैकेंसी निकाली है. फिलहाल प्रदेश में एएनएम के 40 हजार पद हैं जिनमें से सिर्फ 11500 पद पर ही लोग कार्यरत हैं और बाकी के पद खाली पड़े हुए हैं. अब इन सभी पदों पर वैकेंसी निकाली गई है ताकि रिक्त सभी पदों पर बहाली की जा सके.

इससे पहले सराकर ने एएनएम की 6500 पदों पर वैकेंसी निकाली थी लेकिन उसे बदलते हुए सरकार ने 28447 पदों पर नियुक्ति का प्रस्ताव तैयार कर वैकेंसी निकाल दी है. गौरतलब है कि स्वास्थ्य मापदंड के मुताबिक पांच हजार लोगों की आबादी पर एक स्वास्थ्य केंद्र और हर स्वास्थ्य उप केंद्र के अनुपात में कम से कम दो दो एएनएम की नियुक्ति होनी चाहिए.

बिहार में हर स्वास्थ्य उपकेंद्रों में दो दो एएनएम के पद हैं. स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों को स्वास्थ्य उपकेंद्रों में दो दो एएनएम की नियुक्ति के संबंध में दिशानिर्देश जारी किए हुए हैं. स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों को आदेश दिया है कि वो रोस्टर बनाकर ये बताएं कि कितने पदों पर एएनएम की भर्तियां नहीं हुई हैं और उसकी पूरी सूचना विभाग को दे ताकि रिक्त पदों पर जल्द से जल्द नियुक्ति सुनिश्चित की जा सके. 

RRB Recruitment 2019: दक्षिण रेलवे स्पोर्ट्स कोटा वैकेंसी जारी, 7th CPC का मिलेगा लाभ @sr.indianrailways.gov.in

गुरु मंत्र: जानिए कोर्ट-कचहरी और मुकद्दमों से छुटकारा पाने के अचूक उपाए

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App