यूपीटीईटी 2021 रिजल्ट 

नई दिल्ली, जनवरी-फरवरी के महीने में चुनावों के चलते यूपीटीईटी का रिजल्ट टाल दिया गया था. लेकिन अब रिजल्ट की घोषणा होने जा रही है. जहां रिजल्ट की तारीख 8 अप्रैल बताई जा रही है.

ऐसे करें रिजल्ट चेक

यूपीटीईटी का रिजल्ट चेक करने के लिए पहले अभ्यर्थी रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थी updeled.gov.in पर जाएं. रिजल्ट चेक करने के स्टेप्स ऑफिसियल वेबसाइट पर दिया गया होगा. इस साल ये रिजल्ट 8 अप्रैल को जारी होने जा रहे हैं.

-ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं
-रिजल्ट के लिंक को क्लिक करें
-अपनी साड़ी डिटेल्स इंटर पर जमा करें
-रिजल्ट सामने स्क्रीन पर आ जाएगा.
-रिजल्ट की एक कॉपी अपने पास जमा कर लें

जनवरी फरवरी में जारी होने थे रिजल्ट

वैसे तो यूपीटीईटी 2021 के परिणाम इसी साल जनवरी और फरवरी में जारी किये जाने थे लेकिन इसे जनवरी और फरवरी में होने जा रहे पांच राज्यों की विधानसभा चुनावों को देखते हुए कैंसल कर दिया गया. कोरोना के कारण वर्ष 2020 में टीईटी नहीं हो पायी थी. इस वर्ष जारी होने वाले परिणामों की परीक्षा में यूपी-टीईटी के 21,65,179 अभ्यर्थियों में से 18,22,112 सम्मिलित हुए थे. वहीं पेपर को 28 नवंबर 2020 को पेपर लीक के चलते रद्द भी करवा दिया गया था. जिसके बाद परीक्षा दोबारा करवाई गयी थी. वहीं परीक्षा की आंसर की भी जारी कर दी गयी है.

ऐसे करें Answer-key डाउनलोड

सबसे पहले यूपीबीईबी की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाएं। इसके बाद UPTET प्रोविजनल आंसर-की के लिए लॉगइन करते हुए मान्य UPTET 2021 यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करें। अब ‘UPTET Answer-key pdf’ के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां स्क्रीन पर UPTET 2021 की आंसर-की दिखाई देगी। इसे डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ में इसका प्रिंटआउट अवश्य ले लें।

यह भी पढ़ें:

Jammu Kashmir Terror: जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने कश्मीरी पंडित को मारी गोली, 24 घंटों में तीन घटनाएं

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर