नई दिल्ली: UPTET result 2018 उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी) की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए विशेष खबर है. यूपीटेट की परीक्षा का परिणाम दो चरणों में जारी किया जाएगा. यानी पहले प्राथमिक स्तर पर और फिर उच्च प्राथमिक स्तर का रिजल्ट जारी होगा. शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक प्राथमिक स्तर की परीक्षा का परिणाम 4 या 5 दिसंबर को जबकि उच्च प्राथमिक स्तर का परीक्षा परिणाम 8 दिसंबर को जारी किया जाएगा.

परीक्षा नियामक प्राधिकारी दफ्तर के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी परीक्षा परिणाम जारी करने की तैयारियों में जुटे हैं. क्योंकि आगामी शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया प्राथमिक स्तर की परीक्षा परिणाम के आधार पर होगी इसलिए पहले प्राथमिक स्तर की परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जा रहा है.

खबर है कि संशोधित टीईटी की उत्तर कुंजी शुक्रवार तक बोर्ड की वेबसाइट पर जारी की जा सकती है. इसके अलावा बोर्ड 22 नवंबर को आंसर शीट जारी कर परिक्षार्थियों के सबूतों के अलावा ऑनलाइन आने वाली आपत्तियों का जवाब देगी. इसके लिए एक्सपर्ट का एक पैनल बनाया गया है. गौरतलब है कि ये परीक्षा 18 नवंबर को पूरे राज्य में दो पालियों में कराई गई थी. बता दें कि यूपी के सरकारी स्कूलों में अगर आपको बतौर शिक्षक नौकरी करनी है तो आपको UPTET की परीक्षा पास करना अनिवार्य है. 

ऐसे ही अगर आपको दिल्ली के सरकारी स्कूलों में टीजीटी या पीजीटी काम करना है तो आपको सीटैट की परीक्षा पास करना जरूरी है. उसी तरह राजस्थान में आरटेट, बिहार में बीटेट आदि परीक्षाए हैं जिसे सरकारी टीचर बनने के लिए पास करना अनिवार्य है. 

UPTET Answer Key 2018: यूपीटेट 2018 की आंसर-की जारी, ऐसे करें चेक, प्रश्नों पर ऐसे दर्ज करें आपत्ति

UPTET 2018 Answer Key: यूपीटीईटी 2018 परीक्षा की आंसर-की जारी, ऐसे करें डाउनलोड

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App