उत्तर प्रदेश. UPTET 2019: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यूपीटीईटी 2019 की नई तारीख घोषित कर दी गई है. यूपीटीईटी 2019 एग्जाम का आयोजन 8 जनवरी 2020 को राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा. परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. यूपीटीईटी 2019 एग्जाम के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि किन तरीकों और किस प्रकार की रणनीति अपनाकर आप आसानी से यूपीटीईटी 2019 एग्जाम क्रैक कर सकेंगे.

मालूम हो कि यूपीटीईटी 2019 एग्जाम का आयोजन पहले 22 दिसंबर 2019 को किया जाना था. लेकिन सीएए को लेकर हो रहे विरोध प्रदर्शन को देखते हुए परीक्षा को कुछ दिनों के लिए टाल दिया गया था. यूपीटीईटी 2019 एग्जाम के लिए लाखों की संख्या में उम्मीदवारों ने आवेदन किया था. अब जबकि यूपीटीईटी 2019 एग्जाम शुरू होने में महज दो दिन शेष बचे हैं, तो उम्मीदवारों के लिए अब अंतिम समय में सभी विषयों को सही से रिवीजन करना बेहद जरूरी है. क्योंकि उम्मीदवारों के लिए टाइम मैनेजमेंट काफी महत्वपूर्ण होता है. अच्छी रणनीति अपनाकर आसानी से यूपीटीईटी 2019 एग्जाम क्वालीफाई किया जा सकता है.

बता दें कि काफी सारे उम्मीदवार ऐसे होते हैं जो एग्जाम के अंतिम दिनों में नये टॉपिक को पढ़ना शुरू कर देते हैं. लेकिन एग्जाम के आखिरी चरण में उम्मीदवारों को ऐसा करने से बचना चाहिए क्योंकि इसके चलते आपकी तैयारी गलत रास्ते पर जा सकती है. उम्मीदवारों को सिर्फ रिवीजन और आगे दी गई जानकारी पर ध्यान देने की आवश्यक्ता है. इस आर्टिकल में न केवल हम आपको बताएंगे की आप कैसे इस समय का सहीं से उपयोग कर सकते हैं. बल्कि ऐसे कुछ ऐसे टिप्स भी देंगे जो आपको यूपीटीईटी 2019 एग्जाम में अंक दिला सकेंगे.

इन तरीकों को अपनाकर आसानी से क्रैक कर सकेंगे यूपीटीईटी 2019 एग्जाम

मालूम हो कि किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए आपको अपने सिलेबस के बारे जानना बेहद जरूरी होता है. सिलेबस के अंदर से कोई भी प्रश्न एग्जाम में पूछा जा सकता है. इसलिए तैयारी में बचे शेष दिनों में सभी विषयों से संबंधित प्रश्नों पर ध्यान दें. यूपीटीईटी सिलेबस को नोट करें और उसके अनुसार एग्जाम की तैयारी करें.

अगर किसी विशेष जानकारी को पढ़ने और याद रखने की बात आती है तो लघु नोट्स एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इसके अलावा, आप उन्हें अपने साथ भी ले जा सकते हैं. जब आप तैयारी करना चाहते हैं तो पढ़ना शुरू कर सकते हैं. यह आपको हमेशा आपके साथ अपने छोटे नोट्स रखने में मदद करेगा जो आपको परीक्षा के लिए कहीं भी तैयारी करने में मदद कर सकता है.

उम्म्मीदवारों को देर तक पढ़ाई से बचना चाहिए. उम्मीदवारों को अध्ययन के लिए घंटे 40 से 50 मिनट के ब्लॉक में विभाजित करें और परीक्षा के लिए तैयारी करते समय इधर-उधर ध्यान न दें.

परीक्षा की तैयारी के बाद उम्मीदवारों का रिवीजन करना जरूरी है. अगर आप सही तरीके से सभी प्रमुख टॉपिक का रिवीजन नहीं करते हैं तो इसका नुकसान आपको एग्जाम में उठाना पड़ सकता है. यूपीटीईटी एग्जाम से पहले उम्मीदवारों के लिए यह जरूरी है कि वह उन टॉपिकों का चुनाव कर लें जो परीक्षा के लिहाज सबसे ज्यादा जरूरी है.

बुक स्टोर्स के साथ-साथ ऑनलाइन स्टोर पर यूपीटीईटी 2019 काफी सारी अध्ययन सामग्री उपलब्ध है. इस अध्यन सामग्री का इस्तेमाल कर उम्मीदवार आसानी से यूपीटीईटी 2019 एग्जाम को क्रैक कर सकेंगे. हालांकि उम्मीदवारों के लिए सही अध्ययन सामग्री का चुनाव करना बेहद महत्वपूर्ण है. इसके साथी इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को उन उम्मीदवारों से संपर्क रखना चाहिए जो पहले इस परीक्षा में भाग ले चुके हैं.

इसके साथ ही यूपीटीईटी 2019 एग्जाम के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का मॉक टेस्ट में शामिल होना बेहद जरूरी होता है.

UPSC NDA NA 1 Notification 2020: यूपीएससी एनडीए एनए 1 नोटिफिकेशन 2020 इस दिन होगा जारी, upsc.gov.in

UPPSC BEO Recruitment 2019: यूपीपीएससी ने बीईओ के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, uppsc.up.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App