प्रयागराज. UPTET 2019 Notification: उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB), यूपी टीईटी 2019 एग्जाम का नोटिफिकेशन ऑफिशियल वेबसाइट पर 16 सितंबर यानी कि सोमवार को जारी किया जारी किया जा सकता है. यूपी टीईटी नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यर्थी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट  upbasiceduboard.gov.in पर जाकर पूरी डिटेल्स चेक कर सकेंगे. उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) की ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन से जुडीं पूरी डिटेल्स दी जाएगी. यूपी टीईटी के लिए आवेदन करने के इच्छुक और योग्य अभ्यर्थियों को सलाह है कि वो आवेदन से पहले विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पूरी डिटेल्स चेक कर लें, ताकि फॉर्म भरने में किसी प्रकार की दिक्कत न हो, क्योंकि बोर्ड द्वारा किसी भी अभ्यर्थी का गलत फॉर्म एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा.

पिछले तीन वर्षों का रिकॉर्ड देखें तो यूपी टीईटी एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन 16 से 20 सितंबर तक जारी किया जाता है. यूपी टीईटी नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे. उत्तर प्रदेश राज्य के जो अभ्यर्थी बीएड/बीटीसी कर चुके हैं या फिर फाइनल सेमेस्ट का एग्जाम देने वाले हैं वो यूपी टीईटी एग्जाम के लिए अर्ह होंगे. आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) प्राइमरी और उच्च प्राइमरी स्कूलों में पढ़ाने के लिए टीईटी की परीक्षा आयोजित कराता है. टीईटी की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों का चयन उत्तर प्रदेश में प्राइमरी और उच्च प्राइमरी स्कूलों में पढ़ाने के लिए किया जाता है.

यूपी टीईटी एग्जाम में दो पेपर होते हैं. पहला पेपर 1 से कक्षा 5 तक पढ़ाने के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए होता है, जबकि पेपर 2 कक्षा 5 से 8 तक पढ़ानें वाले अभ्यर्थियों के लिए आयोजित किया जाता है. यूपी टीईटी एग्जाम से संबंधित अधिक जानकारी अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. यूपी टीईटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर एग्जाम से संबंधित पूरी डिटेल्स विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

JNV Admission 2020: नवोदय विद्यालय जेएनवी कक्षा 6वीं में आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ी, अप्लाई nvsadmissionclasssix.in

DRDO CEPTAM Recruitment 2019: डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट आर्गेनाइजेशन डीआरडीओ ने स्टेनोग्राफर और एडमिनिस्ट्रेटिव के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, www.drdo.gov.in पर करें अप्लाई

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App