प्रयागराज. UPTET 2019 Notification: उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) यूपी टीईटी (UPTET) यानी कि शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 के लिए नोटिफिकेशन ऑफिशियल वेबसाइट पर जल्द जारी करेगा. यूपीटीईटी नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट http://upbasiceduboard.gov.in/ पर जाकर चेक कर सकेंगे. हालांकि विभाग की तरफ से टीईटी नोटिफिकेशन को लेकर कोई भी ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन पिछले 3 वर्षों से टीईटी की परीक्षा अक्टूबर महीने में आयोजित की जा रही है. अगर इस बार भी विभाग अक्टूबर में परीक्षा कराने के मूड में होगा तो ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन 15 सितंबर से पहले जारी किया जाएगा.

उत्तर प्रदेश राज्य ऐसे अभ्यर्थी जो बीएड/बीटीसी कर चुके हैं या फिर फाइनल सेमेस्ट का एग्जाम देने वाले हैं वो विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन समय-समय पर चेक करते रहें ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए. आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) प्राइमरी और उच्च प्राइमरी स्कूलों में पढ़ाने के लिए टीईटी की परीक्षा आयोजित कराता है. टीईटी की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों का चयन मेरिट के आधार पर उत्तर प्रदेश में प्राइमरी और उच्च प्राइमरी स्कूलों में पढ़ाने के लिए किया जाता है.

यूपी टीईटी एग्जाम में दो पेपर होते हैं. पहला पेपर प्राथमिक विद्यालय में यानी कि 1 से कक्षा 5 तक पढ़ाने के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए होता है, जबकि पेपर 2 कक्षा 5 से 8 तक पढ़ानें वाले अभ्यर्थियों के लिए आयोजित की जाती है. यूपी टीईटी एग्जाम से संबंधित अधिक जानकारी अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. यूपी टीईटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर एग्जाम से संबंधित पूरी डिटेल्स विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

यूपीटीईटी में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष होनी चाहिए. आयु सीमा में छूट से संबंधित अधिक जानकारी अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं.

Up Rojgar Mela 2019: यूपी रोजगार मेला 2019 के रजिस्ट्रेशन 30 अगस्त हुए शुरू, जानें पूरा प्रोसेस

UPSEE UPTU Online Application Form 2019: यूपीटीयू का ऑनलाइन आवेदन शुरू, ऐसे भरे फार्म @upsee.nic.in.

One response to “UPTET 2019 Notification: यहां जानें उत्तर प्रदेश यूपीटीईटी नोटिफिकेशन, एग्जाम पैटर्न और सिलेबस upbasiceduboard.gov.in”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App