लखनऊ. UPTET 2019 Exam Postponed: रविवार 22 दिसंबर 2019 को होने वाली उत्तर प्रदेश यूपीटीईटी परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है. प्रदेशभर में नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर हिंसक प्रदर्शन के चलते यूपीटीईटी एग्जाम को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है. उत्तर प्रदेश राजस्व एवं बेसिक शिक्षा विभाग ने नोटिफिकेशन जारी कर आगामी आदेश तक यूपीटीईटी 2019 को स्थगित किया है. विभाग जल्द ही जूनियर हाई स्कूल शिक्षकों की नियुक्ति के लिए होने वाली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की नई तारीख जारी करेगा.

यूपीटीईटी 2019 के लिए प्रदेशभर से 16 लाख 58 हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था. विभाग ने 12 दिसंबर को ही यूपीटीईटी का एडमिट कार्ड जारी कर दिया था. रविवार 21 दिसंबर को पूरे उत्तर प्रदेश में यूपी टीईटी एग्जाम आयोजित होने वाला था. विभाग ने इसके लिए कुल 1986 परीक्षा केंद्र बनाए थे. मगर अभी पूरे प्रदेश में हालात खराब हैं.

नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर जारी प्रदर्शन के चलते जगह-जगह इंटरनेट बंद है जिस कारण अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में दिक्कत आ रही है. वहीं कई इलाकों में धारा 144 लागू है जिस वजह से यह परीक्षा कराना संभव नहीं है.

ऐसे में यूपी राजस्व एवं बेसिक शिक्षा विभाग ने इस परीक्षा को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया है. जिन अभ्यर्थियों ने यूपीटीईटी 2019 के लिए आवेदन किया है वे विभाग के अगले नोटिफिकेशन का इंतजार करें. विभाग जल्द ही इस परीक्षा की नई तारीख जारी करेगा.

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत कानपुर, संभल, गाजियाबाद, फिरोजाबाद समेत अन्य इलाकों में नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर हिंसक प्रदर्शन हो रहा है. शुक्रवार को पूरे उत्तर प्रदेश में पांच प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई. वहीं गुरुवार को भी लखनऊ में एक प्रदर्शनकारी की जान चली गई थी. यूपी में अब तक CAA विरोध-प्रदर्शन के दौरान कुल 6 लोगों की मौत हो चुकी है.

ये भी पढ़ें-

यूपीटीईटी 2019, जानें ड्रेस कोड और परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण इंस्ट्रक्शन updeled.gov.in

जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी सेमेस्टर एग्जाम स्थगित, नागरिकता संशोधन कानून को लेकर छात्रों के आंदोलन से प्रभावित

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App