प्रयागराज. UPTET 2019 Exam: उत्तर प्रदेश टीईटी (UPTET) एग्जाम 1 दिन बाद यानी कि 22 दिसंबर को राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा. यूपीटीईटी एग्जाम में इस बार लगभग 10 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल होंगे. यूपीटीईटी की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थी राज्य सरकार में निकलने वाली शिक्षक भर्ती के लिए अर्ह होते हैं. आपको बता दें कि यूपीटीईटी मेरिट के आधार पर अभ्यर्थियों का चयन प्राइमरी और उच्च प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक पदों पर भर्तियां की जाती है. यूपीटीईटी रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट updeled.gov.in पर 21 जनवरी को जारी किया जाएगा.

उत्तर प्रदेश टीईटी (TET) एग्जाम को लेकर सरकार ने कड़ी सुरक्षा का इंतजाम किया है. बोर्ड द्वारा टीईटी एग्जाम के लिए उन्ही स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है जहां पर सीसीटीवी कैमरे लगे हैं. इसके अलावा परीक्षा में फर्जीवाड़ें से बचने के लिए स्ट्रैटिक मजिस्ट्रेट को भी नियुक्त किया गया है. इसके अलावा बोर्ड ने शिक्षकों पर भी मोबाइल-फोन नहीं ले जाने की अनुमति दी है.

उत्तर प्रदेश टीईटी (TET) की परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित किया जाएगा. पहली शिफ्ट सुबह 10 बजे से आयोजित की जाएगी, जबकि दूसरी शिफ्ट 2 बजकर 30 मिनट से आयोजित की जाएगी. उत्तर प्रदेश टीईटी (TET) की परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थी राज्य सरकार में निकलने वाली शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन के अर्ह होते हैं.

also read: Punjab ETT Result 2019 Released: पंजाब ईटीटी डीएलएड 2 वर्षीय फर्स्ट ईयर रिजल्ट जारी, डाउनलोड ssapunjab.org

UKPSC Civil Judge Mains Result 2019 Released: यूकेपीएससी सिविल जज मेंस परीक्षा रिजल्ट जारी, ukpsc.gov.in पर करें चेक

यूपी टीईटी 2019 महत्वपूर्ण इंस्ट्रक्शन : UPTET 2019 Exam Important Instruction

  1. UPTET परीक्षा सेंटर पर 45 मिनट पहले पहुंचे.
  2. अपना UPTET एडमिट कार्ड साथ लेकर जायें.
  3. एक फोटो आईडी और कलर पासपोर्ट साइज की फोटो जरूर लेकर जायें.
  4. एक पानी का बोतल और ज्योमेट्री बॉक्स साथ लेकर जरूर जायें.
  5. परीक्षा में शामिल होने से पहले रात में एक बार रिवीजन जरूर कर लें.
  6. दूसरों से अपनी तुलना न करें, क्योंकि आपकी तैयारी सबसे बेहतर हैं.

NTA NEET UG 2020: एनटीए नीट यूजी 2020 एडमिशन को लेकर ऑल इंडिया कोटा अपडेट @ ntaneet

Kendriya Vidyalaya Syllabus 2020 TGT PGT: केंद्रीय विद्यालय टीजीटी, पीजीटी 2020 सब्जेक्ट वाइज सिलेबस यहां करें डाउनलोड kvsangathan.nic.in

HSSC Clerk Result 2019 Declared: हरियाणा एचएसएससी क्लर्क एग्जाम रिजल्ट जारी, hssc.gov.in पर करें चेक

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App