लखनऊ. UPTET 2019 Exam Date Released: उत्तर प्रदेश सरकार ने सोमवार को घोषणा की कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा, यूपीटीईटी, जो पहले 22 दिसंबर के लिए निर्धारित थी, अब 8 जनवरी को आयोजित की जाएगी. नागरिकता संशोधन अधिनियम के हिंसक विरोध के कारण परीक्षा स्थगित कर दी गई थी. राज्य में विरोध प्रदर्शन 19 से 21 दिसंबर के बीच तीन दिनों के लिए हुआ था. परीक्षा की नई तारीख की जानकारी बेसिक शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने मीडिया को दी. परीक्षा के लिए 16 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. इनमें से, 10 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने प्राथमिक स्तर पर उपस्थित होने के लिए पंजीकरण किया है, शेष 5.6 लाख ने उच्च-प्राथमिक स्तर पर परीक्षा में बैठने के लिए आवेदन किया है.

परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 1-20 नवंबर के बीच हुई थी. इस बीच, एडमिट कार्ड इस महीने की शुरुआत में जारी किए गए थे. परीक्षा को सुचारू रूप से आयोजित करने और सभी 16 लाख उम्मीदवारों को समायोजित करने के लिए, राज्य के उच्च शिक्षा विभाग ने निर्देश जारी किए हैं कि इसके तहत आने वाले सभी डिग्री कॉलेज 8 जनवरी को नियमित कक्षाओं के लिए बंद कर दिए जाएं. उम्मीदवार जो बीटीसी, बीएड और अन्य राष्ट्रीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एनसीटीई) से उत्तीर्ण हैं, वे इस परीक्षा में शामिल होने के लिए पात्र हैं, जो सरकार द्वारा संचालित प्राथमिक और उच्च-प्राथमिक स्कूलों में एक शिक्षक बनने के लिए अंतिम चरण है.

बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने गुरुवार को कहा कि वे उपयुक्त तिथि का पता लगाने के लिए काम कर रहे हैं. मंत्री ने कहा, कई उम्मीदवारों के लिए केंद्रों की उपलब्धता एक विचार है. प्रयागराज-मुख्यालय परीक्षा नियामक प्राधिकारी, उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) से प्राप्त जानकारी के अनुसार, निकाय को परीक्षा आयोजित करने का काम सौंपा गया है. प्राथमिक स्तर पर परीक्षा में उपस्थित होने के लिए कुल 10,68,912 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है. एक अधिकारी ने कहा कि उच्च प्राथमिक स्तर के लिए 5,65,337 ने पंजीकरण करवाया.

Also read, ये भी पढ़ें: Assam TET 2019 Result: असम टीईटी 2019 परीक्षा का रिजल्ट जारी, जल्द करें चेक sebaonline.org

DTE Karnataka Diploma Result 2019 Declared: डीटीई कर्नाटक डिप्लोमा रिजल्ट 2019 जारी, dte.kar.nic.in

AIIMS PhD January Admit Card 2020: एम्स पीएचडी जनवरी एडमिट कार्ड 2020 आज हो सकता है जारी, aiimsexams.org

NEET PG 2020 Admit Card: नीट पीजी 2020 एडमिट कार्ड कल 31 दिसंबर को होगा जारी, ntaneet.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App