नई दिल्ली. UPTET 2018: उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) आज शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है. उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड टीईटी एग्जाम डेट की अधिसूचना आधिकारिक वेबसाइट upbeb.org पर जारी करेगा. पिछली जानकारी में बोर्ड ने कहा था कि एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन 15 सितंबर को जारी किया जाएगा. ऐसे में माना जा रहा है कि UPBEB आज देर शाम तक एग्जाम डेट आधिकारिक वेबसाइट @ upbeb.org पर जारी कर सकता है.

ऐसे में यूपीटीईटी के अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट @ upbeb.org पर विजिट करते रहें. आज शाम तक एग्जाम डेट अनाउंस हो सकती है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि UPTET 2018 का एग्जाम 28 अक्टूबर 2018 को होगा. यूपीटीईटी 2018 प्रवेश अधिसूचना 15 सितंबर को जारी की जाएगी और ऑनलाइन आवेदन पत्र 17 सितंबर से उपलब्ध होंगे. उम्मीदवार 3 अक्टूबर तक प्रवेश पत्र भर सकते हैं और आवेदन शुल्क जमा करने के लिए अंतिम दिन 4 अक्टूबर है.

UPTET 2018 Exam Dates: ये हैं यूपीटीईटी की महत्वपूर्ण तिथियां

यूपीटीईटी 2018 प्रवेश पत्र 17 अक्टूबर, 2018 से डाउनलोड के लिए उपलब्ध होंगे. यूपीटीईटी 2018 परीक्षा 28 अक्टूबर, 2018 को आयोजित की जाएगी. हालांकि, अभी तक इन डेट्स की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. परिणाम नवंबर के महीने में घोषित होने की उम्मीद है. सामान्य / ओबीसी उम्मीदवारों के लिए यूपीटीईटी आवेदन शुल्क 400 रुपये होने की उम्मीद है और एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए 200 रुपये होंगे. शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों को यूपीटीईटी परीक्षा के लिए कोई आवेदन शुल्क चुकाने से छूट दी जाएगी.

यूपीटीईटी 2018 के दो एग्जाम होंगे

यूपीटीईटी 2018 परीक्षा दो पेपर में विभाजित की जा रही है. पेपर I और पेपर II. यूपीटीईटी पेपर -I उन उम्मीदवारों द्वारा दिया जाता है जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं जबकि, पेपर -2 को उन उम्मीदवारों द्वारा दिया जाना है जो कक्षा छह से आठवीं तक पढ़ाना चाहते हैं. यूपीटीईटी परीक्षा साल में एक बार आयोजित कराई जाती है. इसके बाद उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (यूपीबीईबी) कटऑफ जारी करता है. यूपीटीईटी परिणाम घोषित होने पर उम्मीदवारों को इन कटऑफ्स को पूरा करने की जरूरत है अन्यथा उन्हें यूपीटीईटी परीक्षा को मंजूरी नहीं दी जाएगी.

UPTET 2018 Exam on Oct 30: यूपीटीईटी का संशोधित कार्यक्रम घोषित, 28 की जगह अब 30 अक्टूबर को होगी परीक्षा

UPTET 2018 Exam Date : यूपी टीईटी परीक्षा तारीखों का ऐलान, 17 सितंबर से कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App