नई दिल्ली. देश के सबसे कठिन परीक्षा कही जाने वाली UPSC की परीक्षा अगर कोई पहले ही प्रयास में निकाल ले तो वह निश्चित रूप से सुर्खियां बटोर लेता है. ऐसा ही कमाल किया है आईआईटी बॉम्बे से मैकेनिकल इंजीनियर की डिग्री हासिल करने वाले श्रेयांस कुमुट ने. श्रेयांस ने फर्स्ट अटेम्प्ट में ही UPSC की परीक्षा क्लियर कर ली है.

टॉपर की सूची में शामिल हैं श्रेयांस कुमुट

भारत वो कठिन परीक्षा जिसका पास करना हज़ारो लाखों अभ्यर्थियों का सपना होता है, कई साल की लंबी तैयारी और इंतज़ार के बाद कुछ अभ्यर्थी इस परीक्षा को पास कर पाते हैं. लेकिन एक ऐसा अभ्यर्थी भी है जिसने ये कमाल UPSC के अपने पहले अटेम्प्ट में कर दिखाया है. हम बात कर रहे हैं राजस्थान के रहने वाले श्रेयांस कुमुट की. श्रेयांस कुमुट को बचपन से ही पढ़ने का बेहद शौक था, और अब उन्होंने अपनी इसी पढ़ाई के बलबूते UPSC की परीक्षा अपने पहले अटेम्प्ट में ही निकाल ली है. श्रेयांस ने न केवल UPSC की परीक्षा पहले प्रयास में ही पास की बल्कि उनका नाम UPSC टॉपर्स की लिस्ट में भी शुमार है.

सेल्फ स्टडी से हासिल किया मकाम

UPSC परीक्षा के लिए आमतौर पर अभ्यर्थी कोचिंग का सहारा लेते हैं, लेकिन यहां भी श्रेयांस ने कोचिंग को तरजीह न देते हुए सेल्फ स्टडी को चुना. बता दें कि श्रेयांस जॉब करते थे लेकिन परीक्षा पर पूरी तरह फोकस रखने के लिए उन्होंने अपनी नौकरी भी छोड़ दी थी.

यह भी पढ़ें:

Wasim Rizvi turns Hindu:यूपी शिया वक्फ बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष वसीम रिजवी हिंदू बने, मृत्यु के बाद अंतिम संस्कार करना चाहते हैं

Omicron’s Knock in Rajasthan एक ही परिवार के 9 सदस्यों में ओमिक्रॉन की पुष्टि, स्वास्थ्य विभाग की उड़ी नींद

 

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर