Sunday, December 4, 2022

UPSC Topper : फेरीवाले के बेटे ने किया अपने पिता का नाम रोशन, 45वा रैंक लाकर लोगों को किया प्रेरित

बिहार. देश की सबसे मुश्किल परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग (UPSC Results) का परिणाम घोषित किया जा चूका है. सिविल सर्विसेज मेन एग्जाम 2020 में शुभम कुमार ने टॉप किया है. इसके बाद जागृति अवस्थी ने दूसरा और अंकिता जैन ने तीसरा स्थान हासिल किया है. इस परीक्षा में कुल 761 उम्मीदवार सफल हुए हैं. ऐसे में जहाँ बिहार के शुभम ने टॉप कर बिहार का नाम रोशन किया वहीं किशनगंज के फेरीवाले के बेटे ने UPSC में 45वा रैंक लाकर एक शानदार मिसाल कायम की है.

ऑल इंडिया 45वीं रैंक लाकर सफल हुए अनिल

फेरीवाले के बेटे अनिल ने UPSC में ऑल इंडिया 45वा रैंक लाकर सफलता हासिल की है. यह अनिल की तीसरी कोशिश थी. इससे पहले भी अनिल ने परीक्षा दी थी, पहली कोशिश में अनिल पीटी में भी सफल नहीं हुए थे और दूसरे प्रयास में उन्हें 616 वां रैंक हासिल की थी. लेकिन, अनिल के हौसले बुलंद थे उन्होंने हार नहीं मानी और तीसरी बार में UPSC में 45 रैंक लाए.

अनिल के पिता बिनोद बसाक कपड़े की फेरी लगा कर गांव-गांव कपड़े बेचते थे, अनिल के पिता की आर्थिक स्थिति उतनी अच्छी नहीं थी कि वो अनिल को UPSC की तैयारी करवा पाएं. लेकिन फिर भी अनिल के हौसले नहीं डगमगाए.

बता दें कि, अनिल का चयन वर्ष 2014 में आईआईटी दिल्ली में सिविल इंजीनियरिंग के लिए हुआ था. अनिल बसाक ने बताया कि उनके पिता, सुभाष वर्मा सर व जयशंकर सर ने यूपीएससी की तैयारी के लिए प्रेरित किया.

 

यह भी पढ़ें :

Congress : युवा चेहरों पर कांग्रेस की नजर, कन्हैया और जिग्नेश 28 सितंबर को हो सकते हैं शामिल

REET Exam 2021: बीएसईआर रीट परीक्षा का आयोजन कल, दो पालियों में होगी परीक्षा

Latest news