नई दिल्ली. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने मंत्रालयों में कई पदों पर आवेदन मांगे हैं और इन आवेदनों के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. उम्मीदवार इन पदों पर 2 मई 2019 तक आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ ही जो उम्मीदवार संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के मंत्रालयों में निकले इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं उनके पास लॉ में मास्टर डिग्री या भूविज्ञान या एप्लाइड जियोलॉजी में मास्टर डिग्री होनी चाहिए.

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने जल संसाधन, नदी विकास और गंगा जिर्णोधार मंत्रालय में 50 पदों के लिए आवेदन मांगे हैं. इसके साथ विदेश मंत्रालय के लिए एक पद के लिए आवेदन मांगे हैं.

यूपीएएसी द्वारा मांगे गए 50 पदों के लिए आवेदनों में 25 पद जनरल, 12 पद ओबीसी, एससी 5, एसटी 3 और आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के लिए 5 पदों पर भर्ती हैं. उम्मीदवार को IAS और IPS पदों के लिए भारतीय नागरिक होना चाहिए. वहीं दूसरे पदों के लिए वह भारत, नेपाल, भूटान, तिब्बती शरणार्थी हो सकते हैं. अधिकार जानाकरी के लिए संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर जानाकारी ले सकते हैं.

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. यूपीएससी द्वारा दिए गए जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु में छूट भी मिलेगी. वहीं वेतन की बात करें तो इन पदों पर 7 वीं सीपीसी पे मैट्रिक्स के अनुसार उम्मीदवारों को सैलरी मिलेगी.

उम्मीदवार संघ लोक सेवा आयोग (UPSC)की ऑफिशियल साइट (upsc.gov.in) पर जाकर इन पदों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. उम्मीदवर इन पदों के लिए के 2 मई तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और 3 मई तक आवेदन को सब्मिट कर सकते हैं.

ऐसे करें अप्लाई 

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC)के मंत्रालय में निकले 50 पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार सबसे पहले ऑफिशियल साइट पर जाएं.

इसके बाद रिक्रूटमेंट वाले टैब पर जाकर ऑनलाइन रिक्रूटमेंट एप्लिकेशन पर क्लिक करें और यहां पर मांगे गए आवदनों में से जिस पद पर आप आवेदन करना चाहते हैं उसे चुनें.

अब उम्मीदवार आयोग द्वारा मांगी जा रही जानकारी को भरते जाएं और एप्लिकेशन को सब्मिट करें.

वहीं अब उम्मीदवार अपने डॉक्यूमेंट को स्कैन करके यहां अपलोड करके भी सब्मिट करें.

UPSC Recruitment 2019: संघ लोक सेवा आयोग कंबाइंड मेडिकल सर्विसेज के लिए कई पदों पर भर्तियां, मिलेगा सातवें वेतन आयोग का फायदा, एग्जाम फॉर्म भरें @upsc.gov.in

UPSC CMS Exam 2019 Notification: यूपीएससी कंबाइंड मेडिकल सर्विसेज एग्जाम 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू @upsc.gov.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App