नई दिल्ली. UPSC Preliminary 2019 Application: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) सिविल एग्जाम और इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज 2019 प्री एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 18 मार्च 2019 है. आर्ह और इच्छुक अभ्यर्थी आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट www.upsc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

लोक सेवा आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट www.upsc.gov.in की मानें तो आयोग द्वारा प्री एग्जाम के लिए ई-एडमिट कार्ड एग्जाम से 3 सप्ताह पहले जारी किया जाएगा. यूपीएससी एग्जाम 2019 में शामिल होने वाले अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखे कि आयोग द्वारा किसी भी अभ्यर्थी को एडमिट कार्ड पोस्ट के जरिए नहीं भेजा जाएगा.

How to apply UPSC Pre Exam 2019: यूपीएससी प्री एग्जाम 2019 के लिए कैसे करें अप्लाई

– यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन प्री एग्जाम 2019 के लिए आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी सबसे पहले आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट www.upsc.gov.in. पर जाएं.
– यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की ऑफिशियल वेबसाइट www.upsc.gov.in. पर जानें के बाद UPSC Prelims 2019 एग्जाम लिंक पर क्लिक करें.
– UPSC Prelims 2019 एग्जाम लिंक पर क्लिक करने के बाद अपना ई-मेल और मोबाइल नंबर दर्ज करें.
– ई-मेल और मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद यूपीएससी फॉर्म भरें.
– फॉर्म भरने के बाद फीस पेमेंट करें.
– यूपीएससी फॉर्म भरने के बाद सबमिट बटन का प्रयोग करें.

UPSC Preliminary 2019 Eligibilty Criteria: यूपीएससी सिविल सर्विसेज आवेदन करने के लिए एलिजिबिलिटी

-यूपीएससी सिविल सर्विस और और इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज में आवेदन के लिए 100 रुपये का आवेदन शुल्क रखा गया है.
– यूपीएससी सिविल सर्विसेज और इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज के पदों पर आवेदन करने के लिए न्यूनतम उम्र 21 वर्ष और अधिकतम 32 वर्ष है.
– यूपीएससी सिविल सर्विसेज और इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज में भर्ती की प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी होती है. सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा होती है. इस परीक्षा करने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा की बाधा पार करनी होती है. जिसके बाद इंटरव्यू होता है. तीनों परीक्षाओं के बाद मेरिट लिस्ट के आधार पर लोगों को नियुक्त किया जाता है.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर, बेसिक सैलरी में नहीं होगा बदलाव, जानें वजह

NEET 2019 Counselling: नीट पीजी/एमडीएस 2019 काउंसलिंग शुरू, यहां जानें जरूरी डिटेल्स @mcc.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App