नई दिल्ली. संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने इंडियन फॉरेस्ट सर्विस एग्जाम (आईएफएस) 2018 के कट-ऑफ मार्क्स जारी कर दिए हैं. उम्मीदवार फाइनल कट-ऑफ मार्क्स यूपीएससी की वेबसाइट upsc.gov.in पर चेक कर सकते हैं. आयोग ने सिर्फ जीएस पेपर-1 के ही कट-ऑफ मार्क्स जारी किए हैं. हालांकि इंडियन फॉरेस्ट सर्विस एग्जाम 2018 के 13वें नियम के मुताबिक पेपर-II क्वॉलिफाइंग नेचर का है. नोटिफिकेशन के मुताबिक इंडियन फॉरेस्ट ऑफिसर की पद के लिए 94 उम्मीदवार चुने जाएंगे. यूपीएससी इंडियन फॉरेस्ट सर्विस एग्जाम 2018 का फाइनल रिजल्ट 6 फरवरी 2019 को जारी कर चुका है. 

कैसे देखें कट-ऑफ लिस्ट:
-यूपीएससी की वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं.
-होम पेज पर आपको UPSC IFS 2018 Cut-Off Marks का टैब दिखाई देगा.
-इस पर क्लिक करते ही एक पीडीएफ खुलेगी.
-इस पीडीएफ में आप अपने मार्क्स चेक कर सकते हैं.
-भविष्य के लिए इसका प्रिंट आउट निकाल कर जरूर रख लें.

क्या है इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज: भारतीय वन सेवा भारत सरकार की तीन ऑल इंडिया सर्विसेज में से एक है. अन्य दो ऑल इंडिया सर्विसेज हैं- इंडिया एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (आईएएस) और दूसरी है इंडियन पुलिस सर्विस (आईपीएस). ऑल इंडिया सर्विस एक्ट, 1951 के तहत भारत सरकार ने साल 1966 में इसका गठन किया था.

 इस सेवा का मुख्य मकसद नेशनल फॉरेस्ट पॉलिसी को लागू करना है ताकि प्राकृतिक संसाधनों के टिकाऊ प्रबंधन के जरिए देश की पारिस्थितिक स्थिति को सुनिश्चित किया जा सके. एक आईएफएस अधिकारी जिला प्रशासन से पूरी तरह स्वतंत्र होता है और अपने खुद प्रशासनिक, न्यायिक और वित्तीय शक्तियों का इस्तेमाल करता है. 

राज्य वन विभाग में डिविजनल फॉरेस्ट ऑफिसर (डीएफओ), वन संरक्षक (सीएफ) और प्रधान मुख्य वन संरक्षक (पीसीसीएफ) जैसे पद आईएफएस अधिकारी ही संभालते हैं. हर राज्य में आईएफएस अधिकारी का सबसे ऊंचा पद हेड ऑफ फॉरेस्ट फोर्सेज होता है. जिन उम्मीदवारों का आईएफएस के लिए चयन होता है, उन्हें दो वर्ष के लिए इंदिरा गांधी फॉरेस्ट अकेडमी में ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है. स्टेट कैडर और जॉइंट कैडर के आधार पर उनकी नियुक्ति की जाती है. 

SSC MTS 2019 Recruitment Notification: एसएससी एमटीएस 2019 भर्ती नोटिफेकशन 22 अप्रैल को होगा जारी @ssc.nic.in

RRB ALP Aptitude Test Admit Card 2019: आरआरबी एएलपी एप्टीट्यूट टेस्ट एडमिट कार्ड 2019 आज हो सकता है जारी @rrbcdg.gov.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App