UPSC IES ISS Exam 2020 Notifciation: यूपीएससी आईईएस आएसएस एग्जाम 2020 नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए बुरी खबर है. दरअसल कोरोना वायरस के चलते संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने यूपीएससी आईईएस/आईएसएस एग्जाम 2020 नोटिफिकेशन जारी करने अपना प्लान स्थगित कर दिया है. शेड्यूल के मुताबिक नोटिफिकेशन आज 25 मार्च 2020 को जारी होना था. UPSC IES ISS Exam 2020 के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में एग्जाम के संबंध में विस्तृत जानकारी दी हुई है.

यूपीएसी द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक यूपीएससी आईईएस आईएसएस एग्जाम 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 25 मार्च 2020 से होनी थी. आवेदन करने की अंतिम तारीख 13 अप्रैल 2020 है. एग्जाम का आयोजन 26 जून 2020 को किया जाना था. लेकिन अब जब यूपीएससी ने नोटिफिकेशन जारी करने का प्लान स्थगित कर दिया है तो एग्जाम की डेट आगे बढ़ना स्वाभाविक है. उम्मीदवारों को सलाह है कि एग्जाम से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. लेटेस्ट अपडेट के आते ही उसे आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा.

यूपीएससी आईईएस आईएसएस एग्जाम 2020 में दो पेपर होंगे. पेपर 1 लिखित परीक्षा होगी जिसके लिए 1000 अंक निर्धारित किए हैं. वहीं पेपर 2 वायवा का होगा. पेपर 2 200 अंकों का होगा. पेपर 1 को हल करने के लिए 3 घंटे का समय मिलेगा. पेपर 1 और पेपर 2 क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू में शामिल होने का मौका मिलेगा. भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत आईईएस के पद आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का पीजी पास होना आवश्यक है. साथ ही आईएसएस के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का स्टैटिक्स, मैथमेटिकल स्टैटिक्स में ग्रैजुएशन और स्टैटिक्स में पीजी पास होना आवश्यक है.

UPSC IES ISS Exam 2020 ऐसे करें आवेदन

यूपीएससी आईईएस आईएसएस एग्जाम 2020 रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in  पर जाएं.

वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे UPSC IES ISS Exam 2020 के लिंक पर क्लिक करें.

UPSC IES ISS Exam 2020 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी.

आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

NEET PG 2020 Counselling Postponed: कोरोना वायरस के चलते नीट पीजी 2020 काउंसलिंग स्थगित, mcc.nic.in पर जानें सारी जानकारी

CTET 2020 Correction Window: सीटीईटी 2020 करेक्शन विंडों आज होगी बंद, ctet.nic.in पर करें एप्लिकेशन फॉर्म में सुधार