नई दिल्ली. यूपीएससी सिविल सेवा आईएएस प्रीलिम्स 2019 को सफलतापूर्वक 2 जून को आयोजित किया गया था. यूपीएससी आईएएस प्रीलिम्स 2019 रिजल्ट जुलाई के पहले सप्ताह में आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी करेगा. यूपीएससी आईएएस प्रीलिम्स 2019 परीक्षा का कठिनाई स्तर मध्यम से कठिन था. विभिन्न ऑनलाइन पोर्टलों और स्रोतों के अनुसार, यूपीएससी प्रीलिम्स 2019 का परिणाम 10 जुलाई के आसपास घोषित किया जाएगा.

हर साल संघ लोक सेवा आयोग यूपीएससी आईएएस, आईपीएस, आईएफएस, आईआरएस और अखिल भारतीय सेवाओं के समूह ए और समूह बी के पद के लिए रिक्तियों को भरने के लिए सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है और हर साल यूपीएससी आईएएस रिजल्ट की घोषणा के बाद कट ऑफ भी जारी करता है. यूपीएससी अपनी आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जुलाई में सिविल सेवा आईएएस प्रीलिम्स 2019 के परिणाम घोषित करेगा. अपने यूपीएससी आईएएस 2019 परिणाम की जांच करने के लिए इन आसान चरणों का पालन करें:

यूपीएससी आईएएस प्रारंभिक परीक्षा 2019 का रिजल्ट कैसे देखें?

  • आधिकारिक वेबसाइट www.upsc.gov.in पर जाएं.
  • व्हाट्स न्यू सेक्शन में यूपीएससी सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स रिजल्ट 2019 अधिसूचना पर क्लिक करें.
  • रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें और सबमिट करें.
  • चयनित उम्मीदवारों के नामों के साथ एक पीडीएफ फाइल प्रदर्शित की जाएग.
  • पीडीएफ फाइल डाउनलोड करें और भविष्य में उपयोग के लिए उसी का प्रिंट आउट लें.

आईएएस मेन्स 2019 परीक्षा

जिन उम्मीदवारों को यूपीएससी आईएएस प्रारंभिक 2019 में 90 से अधिक अंक प्राप्त करने की उम्मीद है उन्हें आईएएस मेन्स 2019 परीक्षा की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. प्रीलिम्स उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा में प्रवेश के लिए फिर से आवेदन करने की आवश्यकता है. उन्हें परीक्षा शुल्क के साथ जन्मतिथि, श्रेणी और शैक्षिक योग्यता के समर्थन में स्कैन किए गए दस्तावेजों के साथ ऑन लाइन विस्तृत आवेदन पत्र-1 (डीएएफ-1) जमा करना होगा.

अपेक्षित आईएएस प्रारंभिक 2019 कट ऑफ

इस साल, यूपीएससी ने आईएएस प्रीलिम्स 2019 में मध्यम से कठिन स्तर के प्रश्न पूछे और हर गलत उत्तर के लिए एक नकारात्मक अंकन भी है. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए अभ्यर्थी को 1/3 अंक का नुकसान होगा.

यूपीएससी आईएएस प्रारंभिक परीक्षा 2019 के लिए अनुमानित कट-ऑफ (200 अंकों में से):

  • सामान्य वर्ग के लिए 95-110 अंक
  • अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 90-100 अंक
  • अनुसूचित जाति के लिए 85-95 अंक
  • अनुसूचित जनजाति के लिए 80-90 अंक
  • पीडब्ल्यूडी के लिए 75-85 अंक

आईएएस कट ऑफ अंकों के आधार पर यूपीएससी कैसे तय करता है?

यूपीएससी आईएएस कट ऑफ कई कारकों के आधार पर तय किया जाता है जैसे कुल रिक्त पद, प्रत्येक चरण में आने वाले उम्मीदवारों की संख्या, कठिनाई का स्तर, आरक्षण मानदंड, अंकन योजना और पिछले वर्षों के कट ऑफ.

LIC ADO Recruitment 2019: एलआईसी अप्रेंटिस डेवलपमेंट ऑफिसर भर्ती के लिए एडमिट कार्ड,सैलरी,कट ऑफ के बारे में जानिए सारी जानकारी, www.licindia.in पर करें चेक

Delhi Police MTS Result 2018-19 Released: दिल्ली पुलिस एमटीएस परीक्षा परिणाम 2018-19 जारी, delhipolice.nic.in पर देखें चयनित उम्मीदवारों की लिस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App