नई दिल्लीः UPSC IAS Exam 2018 Topper: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सर्विसेस एग्जाम (UPSC Civil Services result) 2018 का रिजल्ट जारी कर दिया है जिसमें कनिष्क कटारिया ने टॉप किया है. यूपीएससी एग्जाम 2018 के फाइनल रिजल्ट में 759 स्टूडेंट्स का चयन हुआ है जिसमें 577 छात्र और 182 छात्राएं हैं. आईएएस एग्जाम 2018 के फाइनल रिजल्ट में अक्षत जैन ने दूसरी पोजिशन हासिल की है. वहीं जुनैद अहमद तीसरे स्थान पर हैं. श्रृष्टि जयंत देशमुख ने महिला अभ्यर्थियों में टॉप किया है.

आईआईटी बॉम्बे से बी. टेक ग्रैजुएट कनिष्क एससी कैटिगरी यानी अनुसूचित जाति से हैं और उन्होंने यूपीएससी मेन एग्जाम में ऑप्शनल सब्जेक्ट में मैथ्स रखा था. कनिष्क कटारिया राजस्थान के रहने वाले हैं. कनिष्क की इस सफलता पर राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने उन्हें बधाई दी है. यूपीएससी के मुताबिक, टॉप 25 में 15 पुरुष और 10 महिला उम्मीदवार हैं. श्रृष्टि जयंत देशमुख ने महिलाओं में टॉप किया है. राजीव गांधी प्रोद्यौगिकी संस्थान से केमिकल इंजीनियरिंग में ग्रैजुएट श्रृष्टि भोपाल की हैं और उन्होंने यूपीएससी सिविल सर्विसेज एग्जाम 2018 में 5वां पोजिशन हासिल की है.

रिजल्ट का पता चलने के बाद कनिष्क कटारिया ने खुशी जताते हुए कहा- मैंने कभी नहीं सोचा था सिविल सर्विस एग्जाम में टॉप करूंगा. मैं अपने पैरेंट्स, बहन, गर्लफ्रेंड और सभी दोस्तों का आभारी हूं कि उन्होंने हर कदम पर मेरी मदद की. मैं एक अच्छा प्रशासनिक अधिकारी बनना चाहता हूं. वहीं 5वीं रैंक पाने वालीं श्रृष्टि जयंत देशमुख ने कहा- मैं अपनी फैमिली, दोस्त और टीचर्स की आभारी हूं जिन्होंने मुझे सपोर्ट किया और इस मुकाम तक पहुंचने में मदद की. मैंने पहले ही सोच लिया था पहले प्रयास में यूपीएससी क्लियर करना है और मैं आज ऐसा कर बहुत खुश हूं.

मालूम हो कि छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दांतेवाड़ा की रहने वालीं नम्रता जैन ने यूपीएससी सिविल सर्विसेज एग्जाम 2018 में 12वीं पोजिशन हासिल की है. यह उपलब्धि बहुत ही खास है क्योंकि दांतेवाड़ा अक्सर नक्सली हमलों के लिए जाना जाता है. वहां से यूपीएससी टॉपर का होना बड़ी उपलब्धि है.

ये हैं यूपीएससी टॉप 20 कैंडिडेट

1. कनिष्क कटारिया
2. अक्षत जैन
3. जुनैद अहमद
4. श्रेयांश कुमत
5. श्रृष्टि जयंत देशमख
6. शुभम गुप्ता
7. करनाती वरुण रेड्डी
8. वैशाली सिंह
9. गुंजन द्विवेदी
10. तन्मय वशिष्ठ
11. पूज्य प्रियदर्शनी
12. नम्रता जैन
13. वर्णित नेगी
14. अंकिता चौधरी
15. अतिराग चपलौत
16. धोडमीस तृप्ति अंकुश
17. राहुल शन्नप्पा सैनकानूर
18. ऋशिता गुप्ता
19. हरप्रीत सिंह
20. चित्रा मिश्रा

मालूम हो कि यूपीएससी ने पिछले साल 5 जून को देशभर में प्रिलिम्स एग्जाम आयोजित किए थे. इसके बाद सितंबर और अक्टूबर 2018 में मेन्स एग्जाम का आयोजन किया गया था. इसके बाद फरवरी और मार्च 2019 में इंटरव्यू हुए थे. इनके आधार पर यूपीएससी ने मेरिट के आधार पर 759 अभ्यर्थियों को चयनित किया है. इनमें से 361 जनरल, 209 ओबीसी, 128 एससी और 61 एसटी कैंडिडेट्स हैं. upsc.gov.in पर जाकर यूपीएससी सिविल सर्विसेज 2018 का फाइनल रिजल्ट देख सकते हैं.

UPSC IAS Exam Result 2018: यूपीएससी आईएएस एग्जाम 2018 का फाइनल रिजल्ट जारी, कनिष्क कटारिया टॉपर, देखें सिविल सर्विस एग्जाम में सफल कैंडिडेट्स की पूरी लिस्ट

EPFO PF Balance Check Online: इस तरह आसान तरीकों से घर बैठे आप जान सकते हैं पीएफ बैलेंस, Umang ऐप है काफी मददगार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App