नई दिल्ली. UPSC Exam 2019: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा में पिछले वर्ष से कई तरह के बदलाव हुए हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो अब यूपीएससी की परीक्षा में सिलेबस से बाहर भी प्रश्न पूछे जानें लगे हैं. इसलिए यूपीएससी सिविल परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को भी तैयारी की स्ट्रेटजी बदलने की जरूरत है. यूपीएससी सिविल सर्विसेज देश की एक प्रतिष्ठित जॉब है. लाखों की संख्या में अभ्यर्थी हर वर्ष इसमे शामिल होते हैं.

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा सिविल सर्विजेज के पदों पर अभ्यर्थियों का चयन प्रीलिम्स एग्जाम, मेंस एग्जाम और इंटरव्यू के आधार पर किया जाता है. अगर कोई भी अभ्यर्थी प्रीलिम्स की परीक्षा पास नहीं कर पाता है. तो आयोग कि तरफ से उसे मेंस एग्जाम में शामिल नहीं होने दिया जाता है.

यूपीएससी सिविल सर्विसेज एग्जाम की कोचिंग चला रहे शिबीन की मानें तो इस वर्ष परीक्षा में अधितर अभ्यर्थियों से ऐसे प्रश्न पूछे गये थे, जो सिलेबस से बाहर थे. यानी कि करेंट अफेयर्स सेक्शन से कई प्रश्न कोर्स से बाहर पूछे गए थे.

Also read: ये भी पढ़ें- UPSC Civil Services Mains 2019: यूपीएससी सिविल सेवा मेंस परीक्षा में QACB बुकलेट भरते समय इन बातों का रखें ध्यान

शिबीन की मानें तो दिल्ली में अधिकतर अभ्यर्थी यूपीएससी सिविल सर्विसेज की तैयारी करने के लिए कोचिंग में 3 लाख रूपये देते हैं, लेकिन फीस जमा नहीं कर पाने की वजह से वो एग्जाम छोड़ देते हैं और एग्जाम क्रैक नहीं कर पाते हैं.

यूपीएससी सिविल सर्विसेज एग्जाम क्रैक करने के लिए अभ्यर्थियों को गाइड की सबसे ज्यादा जरूरत होती है. इसलिए अभ्यर्थियों को सलाह है कि उनको एग्जाम की तैयारी करते समय न्यूज पेपर जरूर पढ़ना चाहिए. ताकि करेंट अफेयर्स पर उनकी पकड़ बनी रहे.

CSIR NET 2019 Registrations Last Date: सीएसआईआर नेट एग्जाम ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख आज, अप्लाई @csirnet.nta.nic.in

GATE 2020 Registration: गेट 2020 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 24 सितंबर 2019, appsgate.iitd.ac.in पर जल्द करें आवेदन

SSC MTS Result 2019: एसएससी एमटीएस टियर-1 रिजल्ट 25 अक्टूबर को होगा जारी, जानें टियर-2 एग्जाम डेट ssc.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App