नई दिल्ली. UPSC ESE Prelims Exam 2020 Tips: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की तरफ से इंजीनियरिंग सर्विसेज (ESE) प्रीलिम्स एग्जाम देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 5 जनवरी 2019 को आयोजित किया जाएगा. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) इंजीनियरिंग सर्विसेज (ESE) प्रीलिम्स एग्जाम का एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर पहले ही जारी किया जा चुका है जो अभ्यर्थी एडमिट कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं वो आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.upsc.gov.in/ पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. क्योंकि बिना एडमिट कार्ड के किसी भी अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. अभ्यर्थियों को सलाह है कि वो आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट समय-समय पर चेक करते रहें ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाये.

5 जनवरी को संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की तरफ से आयोजित की जानें वाली इंजीनियरिंग सर्विसेज (ESE) प्रीलिम्स एग्जाम एग्जाम में उपस्थित होने वाले अभ्यर्थी एग्जाम तैयारी इस समय कर रहे होंगे, क्योंकि उनके पास अब एक महीने से कम का भी समय बचा है. यहां हम कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से अभ्यर्थी एग्जाम में बेतहर प्रदर्शन कर सकते हैं.

यूपीएससी ईएसई प्रीलिम्स एग्जाम की इन टिप्स से करें तैयारी: UPSC ESE Prelims Exam 2020 Tips

  1. यूपीएससी ईएसई प्रीलिम्स एग्जाम में उपस्थित होने वाले अभ्यर्थी पिछले वर्ष के पेपर जरूर हल करें. ऐसा करने से उन्हें एग्जाम को लेकर एक आइडिया हो जाएगा कि किस प्रकार के प्रश्न परीक्षा में पूछे जाते हैं.
  2. यूपीएससी ईएसई प्रीलिम्स एग्जाम पैटर्न को जरूर समझे. ताकि परीक्षा के समय किसी प्रकार की दिक्कत न हो. ऐसा करने से तैयारी करने में भी आसानी होगी.
  3. पिछले वर्ष के पेपर के हिसाब से समय का प्रबंधन जरूर करें, क्योंकि एग्जाम में समय अहम होता है. अगर अभ्यर्थी एक प्रश्न में ज्यादा समय देंगे तो बाकि प्रश्न छूट जाएंगे.
  4. यूपीएससी ईएसई प्रीलिम्स एग्जाम की तैयारी करते समय सिलेबस का रिवीजन जरूर करें. एक शॉर्ट नोट्स बना लें और उसमें महत्वपूर्ण टॉपिक को नोट कर लें.
  5. यूपीएससी ईएसई प्रीलिम्स एग्जाम के लिए जितना हो सके उतना प्रैक्टिस करें, क्योंकि प्रैक्टिस से स्पीड भी बढ़ती है और सिलेबस पर पकड़ भी बनती है.

also read…DMRC Recruitment 2020: डीएमआरसी में इन पदों पर बंपर भर्ती के लिए 14 दिसंबर को जारी होगा नोटिफिकेशन, ww.delhimetrorail.com पर करें चेक

UPTET 2019 Exam Pattern: उत्तर प्रदेश टीईटी 2019 एडमिट कार्ड जारी, जानें एग्जाम पैटर्न और अन्य डिटेल्स www.updeled.gov.in

यूपीएससी ईएसई प्रीलिम्स के लिए इन किताबों को पढ़ें: UPSC ESE Prelims Exam 2020 Books and writer

  1. यूपीएससी ईएसई प्रीलिम्स इंजीनियरिंग मैकेनिज्म के लिए लेखक शैम्स की किताब पढ़ें, इसके अलावा अभ्यर्थी बी.जॉनशन और मैकहन की लिखी किताबों का भी सहारा ले सकते हैं.
  2. स्वॉइल मैकेनिज्म के लिए ए.सिंह और के आर अरोड़ा की किताब पढ़ें.
  3. स्ट्रेंथ एंड मैटेरियल के लिए यूजी जिंदल की किताब पढ़ें.
  4. स्टील स्ट्रक्चर के लिए एलएस नेगी की किताब पढ़ें.
  5. अन्य किताबों के लिए अभ्यर्थी एक्सपर्ट का सहारा ले सकते हैं.

RPSC RAS Mains Result 2019: राजस्थान आरपीएससी आरएएस मेंस एग्जाम रिजल्ट 5 फरवरी 2020 के बाद होगा जारी

RBI Governor on Indian Economy: बैंक प्रमुखों से बोले RBI गवर्नर शक्तिकांत दास- मौजूदा आर्थिक हालात बैंकों के सामने खड़ी कर सकती हैं चुनौती, तैयार रहें

UPTET Admit Card 2019 Released: यूपीटीईटी 2019 एडमिट कार्ड जारी, वेबसाइट क्रैश www.updeled.gov.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर