नई दिल्ली. UPSC CSE Prelims 2019 Preparation tips: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) सिविल परीक्षाओं के लिए प्री एग्जाम का आयोजन जून में किया जाएगा. सिविल सेवा प्री एग्जाम के लिए आयोग अगले सप्ताह एडमिट कार्ड जारी करेगा. यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की ऑफिशियल वेबसाइट पर एडमिट कार्ड जारी होने के बाद अभ्यर्थी आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे.

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) सिविल एग्जाम 2019 में एक महीने का समय बचा हुआ है. यूपीएससी सिविल एग्जाम 2019 की तैयारी से जुड़े हम यहां कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिसकी मदद से अभ्यर्थी एग्जाम में बेहतर कर सकेंगे.

यूपीएससी सिविल एग्जाम 2019 की अंतिम समय में कैसे करें तैयारी : UPSC CSE 2019 Few important tips for last month preparation

शार्ट नोट्स- यूपीएससी सिविल प्री एग्जाम में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को एक शॉर्ट्स नोट्स बनना चाहिए ताकि महत्वपूर्ण तथ्य को याद किया जा सके.

टाइम मैनेजमेंट- यूपीएससी सिविल एग्जाम में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को टाइम मैनेजमेंट पर ध्यान देना चाहिए. जो प्रश्न जैसे वो उसी के हिसाब से टाइम देना चाहिए.

स्पीड और सततता बनाए रखें– यूपीएससी एग्जाम देने वाले अभ्यर्थियों के लिए सबसे जरूरी चीज होती है स्पीड और सततता. अगर स्पीड और लगातार पढ़ने की क्षमता अभ्यर्थियों के पास नहीं हैं तो उनके लिए बहुत सारी दिक्कते होती है. यूपीएससी अभ्यर्थियों के साथ अक्सर होता है कि स्पीड न होने की वजह से उनके कई प्रश्न छूट जाते हैं.

पिछले साल वर्ष के पेपर को हल करें- यूपीएससी एग्जाम में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए सबसे जरूरी चीजों में पूराने पेपर को हल करना भी जरूरी है. पूराने पेपर को हल करने से अभ्यर्थियों को प्रश्न के प्रकार और किस सेक्शन से कितना प्रश्न पूछा जाता है उसकी जानकारी मिल जाती है.

न्यू टॉपिक- यूपीएससी प्री एग्जाम जिस दिन हो उस दिन न्यू टॉपिक न पढ़ें, क्योंकि न्यू टॉपिक पढ़ने से अभ्यर्थियों के दिमाग में कन्फ्यूजन होता है. जिसकी वजह से अभ्यर्थियों का पेपर खराब हो जाता है.

खुद का आकलन- यूपीएससी एग्जाम दे रहे अभ्यर्थियों को खुद का आकलन समय-समय पर करना चाहिए ताकि खुद की कमजोरियों को अभ्यर्थी सही से जान सकें.

Railway Recruitment 2019: भारतीय रेलवे में चीफ मैनेजर, अडिशनल जनरल मैनेजर समेत कई पदों पर बंपर भर्तियां @indianrailways.gov.in

RPF SI Final Merit List for Group A 2019: आरपीएफ एसआई ग्रुप ए फाइनल मेरिट लिस्ट 2019 रिलीज, चेक @constable2.rpfonlinereg.org

One response to “UPSC CSE Prelims 2019 Preparation tips: यूपीएससी सिविल सर्विसेज प्री एग्जाम 2019 लास्ट समय में तैयारी करने के टिप्स”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App