नई दिल्ली. UPSC Civil Services prelims result 2018: संघ लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा (Prelims Exam Result) के नतीजे अगले हफ्ते आ जाएंगे. इस बात की आधिकारिक घोषणा अधिकारियों ने कर दी है. नतीजे 20 जुलाई से 22 जुलाई तक आ सकते हैं. रिजल्ट UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किया जाएगा. यूपीएससी 2018 की प्रारंभिक परीक्षा (Prelims exam) 3 जून को देश के 73 केंद्रों पर आयोजित की गई थी.

प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले सभी छात्र अपना मेन एग्जाम 1 अक्टूबर 2018 को दे सकेंगे. इस परीक्षा में 3 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे. प्रारंभिक परीक्षा में सफल होने वाले कैंडिडेट ही मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकेंगे. इस मामले पर बात करते हुए BYJU के कुमार रोहित ने बताया कि इस साल के पेपर में सबसे ज्यादा अर्थव्यवस्था और भूगोल से सवाल पूछ गए थे. इनमें से कई प्रश्न ऐसे भी थे बहुत ही कन्फ्यूसिंग थे.

तो वहीं एक छात्र का कहना है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल पेपर बेहद ही कठिन था. हालांकि परीक्षा का पैटर्न पिछले साल ही जैसा था लेकिन कुछ प्रश्नों से छात्रों को काफी परेशान किया. जानकारी के लिए बता दें कि ये परीक्षी तीन स्टेज में आयोजित की जाती है. जिसमें प्रारंभिक, मेन और फिर इंटरव्यू होता है. इस परीक्षा के जरिए ही भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और भारत सरकार के दूसरे विभागों में चयन किया जाता है.

ऐसे चेक करें रिजल्ट

सबसे पहले UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं.

यहां आपको UPSC Civil Services Prelims Result 2018 की ऑप्शन विंडो मिलेगी.

यहां मांगी गई जानकारी भरें. इसके बाद सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें.

रिजल्ट फ्लैश होने के बाद इसे डाउनलोड करें. एक प्रिंट आउट भी लेकर रखें क्योंकि भविष्य में इसकी जरूरत पड़ सकती है.

UPSC Prelims Result 2018: 22 जुलाई को जारी किया जा सकता है सिविल सेवा प्री परीक्षा का परिणाम, ऐसे देखें रिजल्ट @ upsc.gov.in

UPSC Prelims Result 2018: सिविल सेवा प्री परीक्षा का रिजल्ट 15 जुलाई को जारी हो सकता है @upsc.gov.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App