नई दिल्ली. UPSC Civil Services Mains 2019: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन, UPSC की ओर से 20 सितंबर से 29 सितंबर कर सिविल सेवा मेंस परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. यूपीएससी सिविल सेवा मेंस परीक्षा में शामिल होने के लिए कुल 11,485 उम्मीदवार सफल हुए हैं. मेंस परीक्षा डिस्क्रिप्टिव होती और इसमें क्वेश्चन कम आंसर बुकलेट (QACB) शामिल होती है. QACB को भरते समय उम्मीदवारों को कई बातों का ध्यान रखना चाहिए. इस संबंध में यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर क्वेश्चन कम आंसर बुकलेट को भरने के संबंध में जरूरी दिशा निर्देश जारी किए गए हैं.

यूपीएससू सिवल सेवा प्रिलिम्स परीक्षा में सफल उम्मीदवार अब मेंस परीक्षा की तैयारी में जुटे हुए हैं. संघ लोक सेवा आयोग ने यूपीएससी मेंस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया है. बता दें कि मेंस परीक्षा में लाखों की संख्या में उम्मीदवार शामिल होंगे. यूपीएससी मेंस परीक्षा 20 सितंबर से 29 सितंबर तक आयोजित की जाएगी. परीक्षा के दिन उम्मीदवार को क्वेश्चन कम आंसर बुकलेट (QACB) भरनी होती है. अगर उम्मीदवार इस आंसर बुकलेट को भरते समय गलती कर दे तो उसका आवेदन रद्द किया जा सकता है. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि आप इस आंसर बुकलेट को भरते समय किन बातों का खास ध्यान रखें.

यूपीएससी सिविल सेवा मेंस परीक्षा में शामिल होने जा रहे उम्मीदवार नीचे लिखे कुछ महत्वपूर्ण दिशा निर्देशों को जरूर पढ़ लें.

  1. उम्मीदवार क्वेश्चन कम आंसर बुकलेट (QACB) पर किसी भी तरह की चिह्न (धार्मिक या अन्य) ना बनाएं.
  2. QACB पर किसी भी जगह जैसे- किसी उत्तर या निबंध लेखन के समय अपने नाम या रोल नंबर को ना लिखें.
  3. जो चीजें उत्तर के लिए प्रासंगिक नहीं हैं, उन्हें उत्तर पुस्तिका के किनारों पर या उत्तर के लिए प्रदान की गई जगह पर ना लिखें.
  4. भाषा माध्यम को आपस में ना मिलाएं. उम्मीदवार दिए गए माध्यम / भाषा में ही पूरे प्रश्न पत्र का उत्तर दें.
  5. परीक्षक से सीधे अनुरोध ना करें, इससे आपका पेपर रद्द किया जा सकता है.
  6. QACB पर आधा उत्तर पेन या आधा उत्तर पेंसिल से लिखना भी निषेध है.
  7. अपने उत्तरों को साफ-सुथरा व स्पष्ट हैंडराइटिंग में लिखें.
  8. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि दी गई जगह में ही अपने उत्तरों को लिखें.
  9. पिछले प्रश्न के उत्तर को जारी रखने के लिए अगले प्रश्न को क्रॉस कर उत्तर लिखना स्वीकार्य नहीं है.

UPSC Recruitment 2019: संघ लोक सेवा आयोग यूपीएससी 2019 भर्ती में रिजेक्टेड कैंडिडेट्स की लिस्ट हुई जारी

UPSC Civil Service Main Exam Admit Card 2019: यूपीएससी सिविल सेवा मेन्स परीक्षा का एडमिट कार्ड इस दिन हो सकता है जारी, यहां पढ़े पूरी डीटेल्स

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App