नई दिल्ली. सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन अब संघ लोक सेवा आयोग कब आयोजिक करवाएगा इसकी घोषणा 5 जून को की जाएगी. पहले यूपीएससी पहले 31 मई 2020 को प्रीलिम्स की परीक्षा का आयोजन करवाने वाला था, हालांकि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए देशभर में लॉकडाउन कर दिया गया, जिसके चलते इस परीक्षा का आयोजन नहीं हो पाया. देश की सबसे बड़ी और प्रतिष्टित सेवाओं के लिए संघ लोक सेवा आयोग आईएएस, आईपीएस, आईएफएस और आईआरएस के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाता है. 

यूपीएससी न सिर्फ सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए सिलेब्स उपलब्ध करवाता है बल्कि पिछले बर्षो के प्रश्नपत्र-आंसर और स्टडी मैटेरियल की भी व्यवस्था करवाता है. यूपीएससी के ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov  पर जाकर आप ये प्रश्नपत्र और आंसर को डाउनलोड कर सकते हैं. हर साल 10 लाख के करीब स्टूडेंट्स लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विसेज प्रारंभिक परीक्षा में बैठते हैं, जो इस परीक्षा में सफल हो जाता है उसे सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा के लिए चयनित कर लिया जाता है.

ऐसे में इस साल जिन छात्रों ने सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, उन्हें इस कोरोना काल में हुए लॉकडाउन के चलते और भी ज्यदा समय परीक्षा की तैयारी के लिए मिल चुका है. एडमिट कार्ड की बात करें तो यूपीएसी प्रारंभिक परीक्षा 2020 ते तीन हफ्ते पहले जारी कर दिया जाएगा. 12 फरवरी से लेकर 3 मार्च तक यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए स्टूडेंट्स ने आवेदन किया था.

इस परीक्षा के जरिए 796 अफसरों का चयन भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) सहीत अन्य अखिल भारतीय सेवाओं के लिए करता है. इसमें दिव्यांगों के लिए 24 सीटें आरक्षित रहती हैं. बता दें जो छात्र यूपीएससी सिविल सेवा की परीक्षा को पास करता है उसे इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज, भारतीय पुलिस सर्विसेज और भारतीय फॉरेन सर्विसेज, रेलवे ग्रुप ए, इंडियन पोस्टल सर्विसेज, भारतीय डाक सेवा, इंडियन ट्रेड सर्विसेज के लिए चयनित किया जाता है.

UPSC Civil Services Prelims Exam 2020: यूपीपीएससी सिविल सर्विस प्रीलिम्स एग्जाम 2020 की तारीख का ऐलान होगा आज, upsc.gov.in पर जानें सारी जानकारी

DRDO CEPTAM Result 2020: डीआरडीओ CEPTAM 2020 दूसरे चरण की परीक्षा का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक