नई दिल्ली. UPSC Civil Services Exam 2019 Notification: सिविल सर्विसेज एग्जाम 2019 के लिए यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने जनरल कैटिगरी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के उम्मीदवारों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. यूपीएससी के नोटिफिकेशन में कहा गया, जो उम्मीदवार ईडब्ल्यूएस श्रेणी के तहत अप्लाई करना चाहते हैं, वह 1 अगस्त 2019 तक ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट तैयार करा लें.

जिन उम्मीदवारों ने पार्ट 1 एप्लिकेशन फॉर्म पूरा कर लिया है, वे आखिरी मिनट की भागदौड़ से बचने से लिए पार्ट 2 एप्लिकेशन फॉर्म भी भर लें. यूपीएससी सिविल सर्विसेज प्री एग्जाम के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 18 मार्च है. यूपीएससी का सिविल सर्विसेज प्री एग्जाम देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 2 जून को होगा. जो उम्मीदवार प्री एग्जाम पास करेंगे, वे मेन्स एग्जाम देने के योग्य हो जाएंगे. इसके बाद इंटरव्यू होगा.

यूपीएससी सिविल सर्विसेज 2019 मेन्स एग्जाम 20 सितंबर 2019 से शुरू होगा. वहीं इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज (आईएफएस) की परीक्षा 1 दिसंबर 2019 को आयोजित होगी.बोर्ड एग्जाम शुरू होने से तीन हफ्ते पहले एडमिट कार्ड जारी करेगा. नोटिफिकेशन में लिखा है कि कोई एडमिट कार्ड डाक के जरिए नहीं भेजा जाएगा. उम्मीदवार ज्यादा जानकारी यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट www.upsc.gov.in से ले सकते हैं.

आधिकारिक नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें(UPSC Civil Services Exam 2019 Notification)

हाल ही में नरेंद्र मोदी सरकार ने जनरल कैटिगरी में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया है. इसके बाद देशभर के शिक्षा संस्थानों और नौकरियों में जनरल कैटिगरी के गरीब सवर्णों को भी आरक्षण मिलेगा.

UPSC Civil Services Exam 2019 Notification: उम्र सीमा और कितनी बार दे सकते हैं एग्जाम
उम्मीदवार की आयु 21 साल से 32 साल के बीच होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को उम्र में छूट मिलेगी. हर उम्मीदवार 6 बार यह एग्जाम दे सकता है. हालांकि अनुसूचित जाति/जनजाति के उम्मीदवार कितनी बार भी एग्जाम दे सकते हैं.

CISF Constable Driver Result 2019: सीआईएसएफ कास्टेबल 2019 रिजल्ट मार्च के अंतिम सप्ताह में हो सकता है जारी @cisfrectt.in

UPSC IFS Exam 2019: यूपीएससी इंडियन फॉरेस्ट सर्विस एग्जाम नोटिफिकेशन 2019 रिलीज, जानें पूरी डिटेल्स @upsc.gov.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App