दिल्ली. UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) और FCI (भारतीय खाद्य निगम ) की परीक्षाएं 2019 में साथ-साथ होंगी. ऐसे अभ्यर्थी जो दोनों परीक्षाएं देना चाहते थे उनके लिए ऐसा कर पाना इस बार संभव नहीं होगा. IAS, IFS और FCI की परीक्षाएं 2 जून को क्लैश हो रही हैं. 2 जून को UPSC (प्रारंभिक) परीक्षा आयोजति करेगा. वहीं FCI भी 31 मई से लेकर 3 जून 2019 तक परीक्षाएं आयोजित करेगा. 2 जून को अभ्यर्थियों को UPSC और FCI में से कोई एक परीक्षा छोड़नी पड़ेगी.

2 जून को होगी FCI और UPSC की परीक्षाएं क्लैश
दरअसल FCI में 31 मई से 3 जून 2019 तक 4103 पदों के लिए भर्ती परीक्षा होगी. वहीं 2 जून को लोक सेवा आयोग भी अपनी प्रारंभिक परीक्षा आयोजित कर रहा है. अभी तक न तो UPSC न ही FCI की तरफ से इस बाबत कोई नोटिफिकेशन नहीं आया है कि परीक्षा तिथि बदलने की भी कोई संभावना है. ऐसे में माना ये जा रहा है कि इस बार दोनों बड़ी परीक्षाओं में से स्टूडेंट्स को किसी एक का ही चयन करना पड़ेगा.

UPSC ने अपनी प्रारंभिक परीक्षा के लिए 30 अप्रैल 2019 को एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया है. वहीं दूसरी तरफ FCI, परीक्षा से 15 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी करेगा. अभ्यर्थी को अगर किसी भी प्रकार की समस्या होती है तो वह अपने परीक्षा सेंटर से संपर्क कर सकते हैं. FCI में जूनियर इंजीनियर, स्टेनोग्राफर, टाइपिस्ट और असिस्टेंट पदों के लिए परीक्षा होगी. अंतिम चयन ऑनलाइन परीक्षा उसके बाद स्किल टेस्ट और दस्तावेजों की जांच के बाद होगा.

UPSC NDA NA Final Result 2019: यूपीएससी एनडीए और एनए का फाइनल रिजल्ट जारी, upsc.gov.in पर देखें मेरिट लिस्ट

FCI Recruitment 2019 Exam Date: फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने भर्ती के लिए जारी की एग्जाम डेट, कैसे करें तैयारी और क्या है पैटर्न, जानें पूरी डिटेल

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App