UPSC Civil Services 2020: यूपीएससी सिविल सर्विस 2020 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरु होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है. दरअसल संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की तरफ से आज बुधवार यानी 12 फरवरी 2020 से यूपीएससी सिविल सेवा 2020 प्रारंभिक परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दिया गया है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार संघ लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. यूपीएससी सिविल सर्विस 2020 के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में एग्जाम के संबंध में सारी जानकारी दी हुई है.

यूपीएससी सिविल सेवा 2020 प्रारंभिक परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. आवेदन करने की अंतिम तारीख 12 मार्च 2020 है. सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 का आयोजन 31 मई 2020 को किया जाएगा. ऐसे में अगर आप आईएस अधिकारी बनने का सपना देखते हैं और आईपीएस, आईआरएस और आईएफस सेवा से जुड़ना चाहते हैं यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की आपकी तैयारी काफी अच्छी होनी चाहिए. ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने प्रारंभिक परीक्षा के लिए अभी तक तैयारी नहीं शुरू की है. तीन महीने में परीक्षा की तैयारी पूरी कर सकते हैं और सिविल सेवा परीक्षा क्रैक कर सकते हैं.

UPSC Civil Services 2020 का एग्जाम पैटर्न

यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा में दो पेपर होते हैं. दोनों पेपर 200 अंक के होंगे. प्रश्नपत्र को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 2 घंचे का समय मिलेगा. पेपर 1 में जनरल स्टडीज से जुड़े 100 प्रश्न पूछे होते हैं. पेपर में निगेटिव मार्किंग की प्रक्रिया भी शामिल होगी. हर गलत उत्तर 1/3 अंक कट जाएंगे.

पेपर 2 एक एप्टिट्यूड टेस्ट होगा. इस पेपर को सीसैट के नाम से भी जाना जाता है. पेपर में 80 प्रश्न होंगे और ये 200 अंकों का होगा. यूपीएससी पेपर 1 के लिए कटऑफ रखता है. पेपर 2 यानी सीसैट का पेपर क्वालिफाइंग नेचर का होता है. उम्मीदवारों को इस पेपर में क्वालीफाई करने के लिए 33 फीसदी अंक लाना होता है. पेपर 2 में भी निगेटिव मार्किंग होगी. पेपर 2 पास नहीं होने वाले उम्मीदवारो को मेंस एग्जाम में शामिल होने का मौका मिलेगा.

इन तरीकों को अपनाकर आसानी से क्रैक कर सकेंगे यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 एग्जाम-

यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 को क्रैक करने के लिए उम्मीदवार रोजाना पढ़ने की आदत डालें.

उम्मीदवार खासतौर से अखबार, मैगजीन और अन्य करेंट अफेयर्स की किताबों को पढ़ने की आदत डालें.

उम्मीदवार एनसीईआरटी टेक्स बुक की मदद लें. सोशल और जनरल साइंस के लिए एनसीईआरटी की किताब सबसे अच्छी है.

पैटर्न को समझने में कोचिंग आपकी मदद करक सकते हैं.

मैथ्स और जनरल एप्टिट्यूड की प्रैक्टिस करें.

मॉक टेस्ट देना ना भूलें.

West Central Railway Recruitment 2020: वेस्ट सेंट्रल रेलवे ने अप्रेंटिस के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, wcr.indianrailways.gov.in

AIIMS PG 2020: एम्स पीजी 2020 एप्लिकेशन फॉर्म करेक्शन की डेट 19 फरवरी तक बढ़ी, जानें पूरी डिटेल्स @aiimsexams.org

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App