नई दिल्ली. संघ लोक सेवा आयोग, यूपीएससी के चेयरमैन अरविंद सक्सेना ने केंद्र सरकार से सिविल सर्विस परीक्षा फेल उम्मीदवारों को सरकारी नौकरी देने की मांग की है. कहा गया है कि जिन उम्मीदवारों ने इंटरव्यू राउंड पास नहीं किया उन्हें भी नौकरी दी जाए. अरविंद सक्सेना का कहना है कि केंद्र सरकार और मंत्रालय के सामने एक प्रस्ताव रखा गया है जिसमें कहा गया है कि उन उम्मीदवारों को सरकारी नौकरी पर रखा जाए जो यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा के इंटरव्यू राउंड को पास नहीं कर पा रहे हैं लेकिन वहां तक पहुंच गए हैं.

ये घोषणा ओडिशा में आयोजित किए गए राज्य लोक सेवा आयोग के 23वें नेशनल कॉन्फ्रेंस में की गई. यूपीएससी में 11 लाख में से कुछ उम्मीदवारों को ही नौकरी मिलती है. कान्फ्रेंस में अरविंद सक्सेना का कहना है कि लोक सेवा आयोग में नौकरी के लिए हर साल लगभग 11 लाख उम्मीदवार आवेदन करते हैं. इनमें से केवल आधे ही पहली परीक्षा के लिए आते हैं. इसके बाद परीक्षा में पास होने पर आगे केवल 600 उम्मीदवार ही जा पाते हैं.

उनका कहना है कि उम्मीदवारों में परेशानी और तनाव कम करने के लिए सरकार को उन उम्मीदवारों को नौकरी देनी चाहिए डो इन मुश्किल परीक्षाओं को पास करते हैं लेकिन इंटरव्यू में पीछे रह जाते हैं. साथ ही कॉन्फ्रेंस में कहा गया कि कमिशन विचार कर रहा है कि सेलेक्शन प्रक्रिया में भी बदलाव किए जाएं. साथ ही इसे उम्मीदवारों के हिसाब से आसान किया जाए.

RRB Railway Group D Result 2018-2019: 17 फरवरी को रेलवे जारी करेगा ग्रुप डी भर्ती रिजल्ट, जानिए फुल डिटेल्स

CBSE Class 12 Board Exam 2019: सीबीएसई 12वीं एग्जाम 2019 में शामिल होने वाले छात्र रखें इन बातों का ख्याल

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App