नई दिल्ली. संघ लोक सेवा आयोग, यूपीएससी ने 12 जून बुधवार को संयुक्त रक्षा सेवा सीडीएस 2 परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी करके आवेदन आमंत्रित किए हैं. आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. ये आवेदन प्रक्रिया 8 जुलाई 2019 सोमवार को समाप्त होगी. इच्छुक उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in और upsconline.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

यूपीएससी नोटिस के अनुसार, परीक्षा 8 सितंबर रविवार को आयोजित की जाएगी. यह वर्ष की दूसरी सीडीएस अधिसूचना है, इससे पहले यूपीएससी सीडीएस 1, 2019 के तहत 417 रिक्तियों के लिए भर्ती अधिसूचना जारी की गई थी. भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से चयनित उम्मीदवारों को भारतीय नौसेना अकादमी (आईएनए), वायु सेना अकादमी (एएफए), भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए), और ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी (ओटीए) उनकी प्रोफाइल के लिए उपयुक्त विभाग की सेवा के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा.

UPSC CDS II 2019 के लिए आवेदन कैसे करें:

  • आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in या upsconline.nic.in पर जाएं.
  • यूपीएससी सीडीएस 2019 लिंक पर क्लिक करें.
  • पंजीकरण के भाग 1 में, अपनी जानकारी जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी जमा करें.
  • भाग 2 में परीक्षा केंद्र का भुगतान विवरण और पसंद भरें.
  • अपना फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें.
  • इसे सबमिट करें और आगे के संदर्भ के लिए प्रिंट आउट लें.

आवेदन लिंक आज 12 जून बुधवार से सक्रिय किया गया है. इसी के साथ विस्तृत रिक्ति और पात्रता मानदंड भी जारी किए गए हैं. पिछले वर्षों की अधिसूचना के आधार पर, स्नातक की डिग्री वाले उम्मीदवार आईएमए और ओटीए के लिए आवेदन कर सकते हैं. आईएनए के लिए, एक आवेदक के पास इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए और एएफए के लिए, कक्षा 12 पास और इंजीनियरिंग डिग्री धारक दोनों आवेदन कर सकते हैं.

बता दें कि सीडीएस 2 के आवेदन के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से बाकि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही परीक्षा से जुड़ी अन्य जानकारी और एडमिट कार्ड के लिए भी आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखने की सलाह दी जाती है.

AIIMS MBBS Result 2019: ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एम्स एमबीबीएस रिजल्ट कुछ ही देर में होगा जारी www.aiimsexams.org

NATA 2019 July Registration: नाटा 2019 जुलाई सत्र में रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख आज www.nata.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App