नई दिल्ली. UPSC CDS Exam 2019 Cut Off: यूपीएससी सीडीएस परीक्षा 2019 के कट ऑफ जारी होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए हम अनुमानित कट ऑफ लेकर आए हैं. दरअसल संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सीडीएस परीक्षा का आयोजन हाल ही में 8 सितंबर 2019 को देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया था. सीडीएस परीक्षा 2019 में सामान्य ज्ञान, अंग्रेजी भाषा और गणित के कुल 340 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे गए थे. इस परीक्षा में भाग लेने कुछ उम्मीदवारों ने बताया है कि सवाल काफी कठिन थे तो कुछ ने प्रश्नपत्र को सामान्य बताया है. परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों की कठिनाई से कई कई उम्मीदवार चिंतित हैं कि वे जरूरी कट ऑफ का स्तर पार कर पाएंगे या नहीं. कट ऑफ के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार संघ लोक सेवा आयोग की आधिकारिकर वेबसाइट www.upsc.gov.in पर जा सकते हैं.

बता दें कि कट ऑफ लिस्ट में जगह बनाने वाले उम्मीदवारों को अगले स्तर की परीक्षा एसएसबी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. लेकिन अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिरकार सीडीएस परीक्षा 2019 का कट ऑफ क्या होगा. ऐसे में हम आपके लिए विभिन्न कोर्सेज से जुड़े अनुमानित कटऑफ लेकर आए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की तरफ से जल्द ही सीडीएस परीक्षा 2019 रिजल्ट की घोषमा की जाएगा.

UPSC CDS Exam 2019 का अनुमानित कट ऑफ

यूपीएससी सीडीएस परीक्षा 2019 के बाद अभ्यर्थियों द्वारा दिए गए फीडबैक के अनुसार इंडियन मिलिट्री एकेडमी (IMA) कोर्स का कट ऑफ 125-128 के बीच रह सकता हैं. वहीं इंडियन नेवल एकेडमी (INA) कोर्स का कट ऑफ 118-120, एयरफोर्स एकेडमी (AFA) कोर्स का कट ऑफ 140-142, ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (मेल) कोर्स का कट ऑफ 95-98 और ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (फीमेल) का कट ऑफ 95-98 के बीच रह सकता है. उम्मीदवारों को सलाह है कि परीक्षा के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.

बता दें कि जिन उम्मीदवारों ने आईएमए, आईएनए और एफए कोर्स में चयन के लिए सीडीएस परीक्षा 2019 दी थी उन्हें परीक्षा के सभी चरणों में भाग लेना अनिवार्य होगा. वहीं जिन उम्मीदवारों ने ओटीएस कोर्सों के लिए आवेदन किया है उन्हें केवल पेपर जनरल नॉलेज और इंग्लिश में ही भाग लेंगे. जल्द ही संघ लोक सेवा आयोग की तरफ से सीडीएस एसएसबी परीक्षा 2019 का एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा. उम्मीदवारों का अंतिम चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा.

IBPS RRB PO Result 2019: आईबीपीएस आरआरबी PO प्रीलिम्स एग्जाम रिजल्ट जानें कब होगा जारी ibps.in

BRO Electrician Admit Card 2019 Released: बीआरओ इलेक्ट्रिशियन एडमिट कार्ड 2019 हुआ जारी, www.bro.gov.in पर करें चेक

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App